नए वित्त वर्ष की शुरुआत में ही LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा, हवाई ईधन भी हुआ महंगा

2019-04-01_LPGGas.jpg

नए वित्त वर्ष की शुरुआत पर तेल मार्केटिंग कंपनियों ने आम आदमी को दोहरा झटका दे दिया है. कंपनियों ने रसोई गैल सिलेंडर के अलावा हवाई ईंधन की कीमतों में भी इजाफा कर दिया है, जिसके चलते गर्मी की छुट्टियों में हवाई किराया बढ़ने के पूरे आसार है.

बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम 5 रुपये बढ़कर 706.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है. यह एक माह के अंतर एलपीजी की दर में दूसरी वृद्धि है. एक मार्च को इसमें 42.5 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गयी थी.

उपभोक्ताओं को 1 साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली कीमतों पर मिलते हैं. इससे अधिक सिलेंडर की जरूरत होने पर उन्हें बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेना पड़ता है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 495.86 रुपये प्रति सिलेंडर है. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है.

विमान ईंधन (एटीएफ) के भाव में सोमवार को एक फीसदी की वृद्धि की गई. वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि के बाद लगातार दूसरे महीने विमान ईंधन महंगा हुआ है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की मूल्य के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में एटीएफ की दर में 1.07 फीसदी या 677.1 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई है.
 
इससे पहले पहली मार्च को एटीएफ का मूल्य 8.1 फीसदी या 4,734.15 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़ा था. माना जा रहा है कि एटीएफ कीमतों में बढ़ोतरी से पहले से नकदी संकट झेल रही विमानन कंपनियों की परेशानी और बढ़ेगी.



loading...