अब आप देश के किसी भी ATM या शाखा में जमा कर सकते है अपना पैसा, NPCI लेकर आ रहा है ये खास सुविधा

2020-01-10_CashDeposit.jpg

अगर आपको देश के किसी भी ATM या ब्रांच में जाकर पैसा जमा करने की सहुलियत मिल जाए तो कैसा होगा? वैसे तो ये सुनने में नामुमकिन बात लगती है. लेकिन ये बात सच होने जा रही है. केंद्र सरकार एक ऐसे प्लान पर काम कर रही है जिसकी मदद से सभी बड़े बैंकों के एटीएम जोड़ दिए जाएंगे. योजना पर अमल होने के बाद आप किसी भी बैंक के एटीएम या ब्रांच जाकर अपने एकाउंट में पैसे जमा कर सकेंगे.

नेशनल पेमेंट कॉपोरेशन ऑफ इंडिया- (NPCI) सभी बड़े बैंकों को पैसे जमा करने की इस योजना में जोड़ने पर काम शुरू कर चुकी है. मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जैसे यूपीआई- (UPI) के जरिए किसी भी बैंक से पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, उसी पर नई योजना आधारित होगी. एनपीसीआई ने बड़े बैंको को इसके तहत तैयारियां शुरु करने को कह दिया है. जल्द इसे लागू किया जाएगा.

मामले से जुड़े एक अन्य अधिकारी का कहना है कि आम खाता धारकों के लिए किसी भी बैंक के एटीएम या ब्रांच में पैसे जमा कराने की सुविधा से समय की बचत होगी. साथ ही पैसे को बैंक तक सुरक्षित ले जाने के झंझट से भी निजात मिलेगा. लेकिन बैंकों के भी इससे फायदा ही होगा. मसलन, हर एटीएम पैसा डालने की सिरदर्दी कम होगी. क्योंकि एटीएम में जमा होने वाले पैसे को ही ग्राहकों के निकासी के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. अधिकारी का यह भी कहना है कि इस नए कदम से पैसे के रखरखाव में होने वाले खर्च भी बचेंगे. हालांकि अभी इसे लागू करने की तारीख पर किसी बड़े बैंक ने प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया है. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि ये योजना इस साल लागू हो सकती है.



loading...