सर्दी-जुकाम से डिप्रेशन तक कई समस्याओं से निजात दिलाती है चाय

2017-12-04_tea.jpg

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो बात बात पर चाय पीने का बहाना ढ़ूंढते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. आपकी परेशानी चाहे जो मर्जी हो, बस एक कप चाय सबकुछ ठीक कर सकती है. बशर्ते आपको पता हो कि किस मूड के लिए कौन सी चाय पीना परफेक्ट है. 

सर्दी

सर्दी, खांसी होने पर वाइट ब्लॉसम, जिंजर या थाइम चाय की चुस्कियां लेने से तुरंत राहत मिल सकती है. ज़ुकाम के लिए यह एक असरदार दवाई की तरह काम करती है.

डिप्रेशन

अगर आपको लगता है कि आपको डिप्रेशन हो रहा है. जिसकी वजह से अक्सर आप भरा-भरा-सा महसूस करते हैं तो जैस्मिन, कैममाइल, पेपरमिंट, मेथी के दाने, डैंडिलायन (सिंहपर्णी) या क्रैन्बेरी टी ट्राई करें. ये चाय आपकी मांसपेशियों के तनाव को कम करने के साथ आपके खराब पेट को भी दुरुस्त करने में मदद करती हैं.

चेहरे का ग्लो

अगर आप भी अपने चेहरे की खोई दमक वापस पाना चाहते हैं तो केलैन्डयुला, कैममाइल, ग्रीन टी, वाइट टी, लिकरिस (मुलैठी) या रूबार्ब टी में से कोई एक चाय चुनें. ये चाय शरीर से टॉक्सिन्स को निकाल कर त्वचा का रंग साफ करने में मदद करती हैं.

सुस्ती

अगर आपको सुस्ती महसूस हो रही है तो ब्लैक, ग्रीन, वाइट, उलॉन्ग, केलैन्डयुला, रोस्टेड डैंडिलायन, नेटल, लेमन बाम या लिकरिस रूट टी आजमाकर देखिए. खास बात ये हैं कि ये चाय आपका वजन घटाने में भी आपकी मदद करती हैं.

दर्द

अगर तनाव या थकान की वजह से आपको शरीर के किसी हिस्से में दर्द महसूस हो रहा है तो आप ग्रीन टी, रोइबस, रेडबुश या कैममाइल टी पीएं. आपके दर्द को कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेहतर उपाय है.



loading...