ताज़ा खबर

गर्मी के कारण हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट, तापमान 44 डिग्री के पार

श्रीराम सेना के प्रमुख प्रमोद मुथालिक ने कुत्ते से की गौरी लंकेश की तुलना, कहा- अगर कोई कुत्ता मर जाए, तो क्या इसके जिम्मेदार PM मोदी हैं

सूरजकुंड में चल रही BJP-RSS की बैठक खत्म हुई, शाम को पीएम मोदी साथ डिनर में शामिल होंगे नेता

धूल में सना उत्तर भारत: दिल्ली-चंडीगढ़ में सुबह से धूल भरी आंधी, इंडिगो समेत 26 उड़ानें हुईं रद्द

CIA ने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को बताया 'धार्मिक आतंकी संगठन'

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में पीएम मोदी ने कहा- इससे बिचौलियों की भूमिका खत्म हो गई, सेवाएं घर तक पहुंची

जम्मू-कश्मीर: अगवा किये गये सेना के जवान औरंगजेब की आतंकियों ने की हत्या, शव मिला

2018-05-24_heat.jpg

उत्तर और मध्य भारत में इस [सप्ताह|हफ्ते} गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने आगामी 27 मई तक तापमान में कोई गिरावट नहीं होने की संभावना के मद्देनजर गर्मी की तपिश के बरकरार रहने की आशंका जताई है.

मौसम विभाग ने हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 मई तक गर्मी की अधिकता के लिहाज से सर्वाधिक तीव्रता वाला लाल अलर्ट जारी किया है. जबकि उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ के लिए अधिक गर्मी वाला गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले चार रंग के अलर्ट के तहत लाल रंग का अलर्ट जारी होने पर सरकारी एजेंसियों को जरूरी कार्यवाही करने की अनिवार्यता का पालन करना होता है, जबकि गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी होने पर संबद्ध एजेंसियों को मौसम की गंभीरता को देखते हुए कार्यवाही के लिए तत्पर रहना होता है. वहीं हरे रंग का अलर्ट जारी होने पर कोई कार्यवाही करने की जरूरत नहीं होती है और पीले रंग के अलर्ट पर हालात पर निगरानी रखना जरूरी होता है.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में और पश्चिमी मध्यप्रदेश, विदर्भ, पंजाब, और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार को भी लू के थपेड़ों के साथ गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अनुमान है. जबकि उत्तरी गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक दो स्थानों पर गर्मी का असर कल भी बरकरार रहने की [आशंका|उम्मीद} है.



loading...