यूपी-बिहार जैसे राज्यों की वजह से पिछड़ रहा है भारत: नीति आयोग के CEO

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें बढ़ी, ब्रिटेन की अदालत ने 6 महंगी कारें बेचने का दिया आदेश

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का 93 साल की उम्र में निधन, दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में ली आखिरी सांस

UIDAI ने 90 करोड़ लोगों को दी राहत, नहीं बंद होंगे आधार से जारी हुए मोबाइल नंबर

#MeToo के लपेटे में आए एमजे अकबर कोर्ट में नहीं हुए हाजिर, 31 अक्टूबर को दर्ज करायेंगे बयान

भारतीय नौसेना को मिली नई ताकत, अब गहरे पानी में भी कर सकेगी बचाव कार्य

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 1 साल में 1 हेक्टेयर जमीन का भी नहीं हुआ अधिग्रहण

2018-04-24_amitabh62.jpg

यूपी , बिहार और छत्तीसगढ़ को नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने पिछड़ा राज्य बताया है. उनका मानना है कि भारत के पश्चिम और दक्षिण के राज्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं वहीं यूपी , बिहार और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की वजह से भारत पिछड़ रहा है.

जानकारी के मुताबिक , कांत ने ये बातें जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में अब्दुल गफ्फार खान मेमोरियल में लेक्चर के दौरान कहीं. कांत ने कहा कि सामाजिक मापदंडों के आधार पर बिहार, यूपी , छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान जैसे राज्य भारत को पिछड़ा बना रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हमने इन राज्यों में भी व्यापार को बढ़ावा दिया है लेकिन हम मानव विकास इंडेक्स में काफी पिछड़े हैं. हम एचडीआई में 188 में से 131वें पर हैं. बदलते भारत के मुद्दे पर कांत ने कहा कि पश्चिम और दक्षिण के राज्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि हम जिला स्तर पर कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हमें शिक्षा और स्वास्थ के मुद्दे पर बहुत काम करना होगा. कक्षा 5 का बच्चा कक्षा 2 के सवाल हल नहीं कर पाता, वह अपनी मातृभाषा नहीं जानता, हमें इन सब चीजों में सुधार करना होगा. उन्होंने निर्णय लेने में महिलाओं को आगे आने की बात कही.



loading...