Nipah वायरस से केरल में 1 और मौत, प्रशासन ने लगाई ट्यूशन, ट्रेनिंग और पब्लिक मीटिंग पर रोक

सबरीमाला मंदिर में सबसे पहले एंट्री कर दर्शन करने वाली महिला को सास ने पीटा, हॉस्पिटल में भर्ती

गूगल सर्च में Bad Chief Minister सर्च करने पर आ रहा है केरल के सीएम पिनराई विजयन का नाम, समर्थकों ने RSS पर लगाया आरोप

केरल में सबरीमाला मामले को लेकर हिंसक प्रदर्शन, भाजपा और सीपीआईएम नेता के घर बम से हमला

केरल: सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर प्रदर्शन, झड़प में 1 की मौत, CM ने कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

सबरीमाला मंदिर में 2 महिलाओं ने प्रवेश कर भगवान अयप्पा के किए दर्शन, केरल में हाई अलर्ट

कोच्चि में नौसेना बेस पर बड़ा हादसा, एयरक्राफ्ट हैंगर गिरने से दो जवानों की मौत

2018-05-24_nipah.jpg

केरल के कोझिकोड में गुरुवार को निपाह वायरस से संक्रमित होकर एक और शख्स की मौत हो गई, 5 की हालत नाजुक है. राज्य में इस वायरस से अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है. वायरस से संक्रमित 14 नए मरीज मिले हैं. प्रशासन ने ऐहतियातन कोझिकोड में ट्यूशन, ट्रेनिंग और पब्लिक मीटिंग पर रोक लगा दी है. निपाह से राज्य में पहली मौत 19 मई को हुई थी.

सरकार ने लोगों से राज्य के चार उत्तरी जिलों कोझिकोड, मलप्पुरम, वयनाड और कन्नूर में जाने से बचने को कहा है. स्वास्थ्य सचिव राजीव सदानंदन ने कहा,  राज्य के बाकी हिस्से में जाना सुरक्षित है. लोग अतरिक्त ऐहतियात बरतना चाहते हैं तो वे इन चार जिलों में जाने से बच सकते हैं. सरकार ने मुद्दे पर चर्चा के लिए 25 मई को कोझिकोड में सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

कोझिकोड के कलेक्टर यूवी जोशी ने 31 मई तक सभी पब्लिक मीटिंग पर बैन लगा दिया है. यहां तक की इलाके में कोई भी कोचिंग और ट्रेनिंग भी नहीं होगी. हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, अब तक 160 संदिग्ध लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे. जिनमें से 22 के नतीजे आ गए हैं, इनमें से 14 संक्रमित पाए गए हैं. कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में 160 और मलापुरम में 24 लोगों को निगरानी में रखा गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इस वायरस का अभी तक वैक्सीन विकसित नहीं हुआ है. इलाज के नाम पर मरीजों को इंटेंसिव सपोर्टिव केयर ही दी जाती है. इस बीमारी से बचने के लिए खजूर, उसके पेड़ से निकले रस और पेड़ से गिरे फलों को नहीं खाना चाहिए. बीमार सुअर, घोड़ों और दूसरे जानवरों से दूरी बनाए रखनी चाहिए.



loading...