ताज़ा खबर

Maruti ने एयरबैग कंट्रोलर में गड़बड़ी को लेकर वापस मंगाई 1279 स्विफ्ट और डिजायर कारें, ऐसे चेक करें अपनी कार का स्टेटस

2018-07-25_MarutiSwiftDzire.jpg

मारुति सुजुकी इंडिया स्विफ्ट और डिजायर के नए मॉडल की 1,279 गाड़ियां रिकॉल करेगी. इन कारों के एयरबैग कंट्रोलर यूनिट में गड़बड़ी की आशंका है. इसकी जांच के लिए गाड़ियां वापस मंगवाई जाएंगी. इनमें 566 स्विफ्ट और 713 डिजायर शामिल हैं. ये कारें 7 मई से 5 जुलाई के बीच बनाई गई थीं.

मारुति सुजुकी इन गाड़ियों के खामियों वाले पार्ट्स मुफ्त में बदलेगी. ग्राहक नजदीकी डीलर से खुद भी संपर्क कर सकते हैं. कंपनी की वेबसाइट पर दिए लिंक के जरिए भी ग्राहक ये पता लगा सकते हैं कि उनकी गाड़ी इस रिकॉल में शामिल है या नहीं. होम पेज पर सबसे ऊपर इंपोर्टेंट कस्टमर इंफो पर क्लिक करने पर संबंधित लिंक आ जाएगा. इसमें 14 डिजिट का चेसिस नंबर डालकर स्टेटस पता कर सकेंगे. स्विफ्ट के ग्राहकों को चेसिस नंबर से पहले एमबीएच और डिजायर वालों को एम3 टाइप करना पड़ेगा. न्यू जेनेरेशन स्विफ्ट इस साल फरवरी में लॉन्च की गई. पांच महीने में इसकी बिक्री एक लाख यूनिट के पार जा चुकी है. डिजायर का नया मॉडल पिछले साल बाजार में उतारा गया था.

सोसायटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) की पॉलिसी के मुताबिक, देश में वाहन बनाने वाली कंपनियां जरुरत पड़ने पर रिकॉल करती हैं. गाड़ियों में किसी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसका फैसला लिया जाता है. ग्राहकों की शिकायत के आधार पर कंपनी को खामियों को पता चलता है. मारुति सुजुकी इंडिया ने मई में भी स्विफ्ट और बलेनो के नए मॉडल वाली 52,686 कारों की जांच की थी. हालांकि, ये रिकॉल नहीं था, बल्कि ब्रेक वैक्यूम हॉज में गड़बड़ी की आशंका दूर करने के लिए मुहिम चलाई थी. पिछले हफ्ते होंडा कार्स इंडिया ने 7,290 अमेज कॉम्पेक्ट सेडान को रिकॉल किया था.



loading...