भारतीय बाजार में लांच हुई नई Santro कार, जानें कीमत और फीचर्स

2018-10-23_NewSantro.jpeg

दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Hyundai ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक Santro को भारतीय बाजार में फिर से लॉन्च किया है. 3.89 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत वाली इस कार को खास बनाने के लिए कंपनी ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. कंपनी ने नई Santro की R&D पर ही 10 करोड़ डॉलर (करीब 750 करोड़ रुपये) से अधिक का खर्च किया है. इसमें चार सिलेंडर का 1.1 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है. कार आटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) और फैक्टरी फिटेड सीएनजी विकल्प के साथ भी उपलब्ध होगी.

नई Santro की शोरूम में कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू हो रही है. कंपनी ने पुराने Santro मॉडल को दिसंबर, 2014 में बंद कर दिया था. इसी Santro के साथ कंपनी ने 1998 में भारतीय बाजार में कदम रखा था. कार के मैनुअल संस्करण (दो सीएनजी ट्रिम्स के साथ) की कीमत 3.89 लाख से 5.45 लाख रुपये होगी. वहीं आटोमेटेड गियर शिफ्ट के दो संस्करणों का दाम 5.18 लाख रुपये और 5.46 लाख रुपये होगी. कंपनी ने कहा है कि शुरुआती कीमत पहले 50,000 ग्राहकों के लिए होगी. कंपनी को पहले ही 13 दिन में 23,500 इकाइयों की बुकिंग मिल गई है.

Hyundai India के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी वाई के कू ने कहा कि नई Santro मेड इन इंडिया का सही उदाहरण है. कू ने कहा कि दक्षिण कोरिया के नान्यांग, चेन्नई और हैदराबाद के हमारे शोध एवं विकास केंद्रों ने उत्पाद को बेहतरीन बनाने के लिए काफी प्रयास किए हैं. कू ने बताया कि Hyundai ने पूरी तरह नई Santro पर 10 करोड़ डॉलर से अधिक का खर्च किया है. इस कार का विकास पिछले तीन साल में कूट नाम AH2 से किया गया. नए मॉडल में स्थानीयकरण का स्तर 90 प्रतिशत है. इसमें कई फीचर्स मसलन रियर पार्किंग कैमरा, आवाज की पहचान तथा इको कोटिंग प्रौद्योगिकी शामिल हैं.

सुरक्षा फीचर्स में एबीएस और ईबीडी तथा इम्पैक्ट सेंसिंग आटो डोर अनलॉक शामिल हैं. नई Santro मध्यम कॉम्पैक्ट खंड में मारुति सुजुकी की वैगन आर, सेलेरियो और टाटा मोटर्स की टियागो से प्रतिस्पर्धा करेगी. इस खंड में मासिक बिक्री का आंकड़ा 30,000 इकाई का है. पहली बार Santro कार सितंबर, 1998 में कंपनी के चेन्नई कारखाने से बाहर आई थी. इस मॉडल को पेश करने के बाद कंपनी ने देश में इसकी 13 लाख इकाइयां बेची थीं.

अहम जानकारियां- Santro में 1.1 लीटर का पेट्रोल इंजन है. नई Santro में ऑटोमैटिक का भी विकल्प है. CNG का भी विकल्प मिलेगा. नई Santro में नाम के अलावा कुछ भी पुराना नहीं है. पूरी तरह नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है Santro. नई Santro की लंबाई, चौड़ाई पहले से ज्यादा है. 17.64 cm का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट मिलेगा. एप्पल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो फीचर्स मिलेंगे. नई Santro में रियर AC वेंट भी दिया गया है. ABS और ड्राइवर एयर बैग सभी वेरियंट्स में हैं. गाड़ी के साथ 3 साल का रोड असिस्टेंट बीमा मिलेगा. कंपनी 3 साल की वारंटी भी दी दे रही है.



loading...