अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी NET, NEET और JEE की परीक्षाएं: प्रकाश जावड़ेकर

2018-07-07_Prakash-Javadekar-indis.jpg

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज घोषणा की अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही देश में अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट, जेईई, यूजीसी नेट की परिक्षाओं का आयोजन कराएगी. अब तक इन परीक्षाओं का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई करती थी. जावड़ेकर ने बताया कि UGC NET साल में एक बार दिसंबर के महीने में होगा. वहीं जेईई की परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार कराया जाएगा.

जावड़ेकर के अनुसार JEE (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि नीट की परीक्षा हर साल फरवरी और मई में कराई जाएगी. यानी छात्रों को अब साल में दो बार NEET की परीक्षा में बैठने का मौका मिल सकेगा. जावड़ेकर ने बताया कि प्रवेश के लिए दोनों में से सर्वाधिक प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा.

देशभर के विश्वविद्यालयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप या लेक्चरर (एसोसिएट प्रोफेसर) बनने के लिए अभी तक साल में दो बार UGC NET की परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है. पोस्टग्रेजुएट की डिग्री रखने वाले युवाओं को इस परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है. यह परीक्षा विश्वविद्यालयों में शोधकार्यों में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए भी महत्वपूर्ण होती है.

UGC NET की परीक्षा देने के बाद जेआरएफ के रूप में चुने गए छात्रों को देश के किसी भी विश्वविद्यालय में शोध करने का अवसर मिलता है. साल में दो बार UGC NET की होने वाली परीक्षाओं में बड़ी संख्या में छात्रों को अपीयर होने का मौका मिलता था. लेकिन मानव संसाधन मंत्रालय की नई व्यवस्था के तहत अब साल में सिर्फ एक ही बार परीक्षा का आयोजन होने से बड़ी संख्या में छात्रों को निराशा हाथ लगेगी.



loading...