पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा, दोनों बेटे भगोड़ा घोषित

2018-07-06_maryam-nawaz.JPG

पाकिस्तान की जवाबदेही कोर्ट ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को भ्रष्टाचर में दोषी ठहराते हुए उन्हें सजा सुनाई है. अदालत ने शरीफ को 10 साल और उनकी पुत्री को 7 साल की सजा सुनाई है. बता दें कि एक पूर्व पीएम शरीफ ने अपने और अपने परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की सुनवाई कर रही इस कोर्ट से इस केस के फैसले की घोषणा में हफ्ते भर की देर करने का अनुरोध किया था. बता दें शरीफ के खिलाफ ऐसे चार मामले दर्ज हैं. शरीफ मरियम के साथ अभी लंदन में हैं.

शरीफ परिवार के वकील ने एक दिन पहले जवाबदेही अदालत में अर्जियां देकर एवेनफिल्ड भ्रष्टाचार मामले में फैसले की घोषणा में एक हफ्ते की देर करने की मांग की थी. इस मामले में फैसला शुक्रवार को आया है. यह मामला लंदन के पॉश एवेनफिल्ड हाउस में चार फ्लैट का मालिकाना हक रखने से जुड़ा है.

शरीफ और उनकी बेटी मरियम की ओर से दायर याचिकाओं में उनके वकील ने पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी कुलसूम नवाज के खराब स्वास्थ्य का जिक्र किया था. वह लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं. अर्जी के साथ एक मेडिकल रिपोर्ट संलग्न की गई है, जिसमें कहा गया है कि कुलसूम गंभीर रूप से बीमार हैं. बता दें कि शरीफ की पत्नी को गले का कैंसर है. पिछले साल उनके इस बीमारी से ग्रसित होने का पता चला था, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए ब्रिटेन ले जाया गया.

शरीफ परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले की सुनवाई कर रहे जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद बशीर एवेनफिल्ड मामले में अदालत का फैसला लिखने के लिए को अवकाश पर रहे थे. डॉन अखबार की खबर के मुताबिक शुक्रवार को बचाव पक्ष की दलीलें सुनने के बाद न्यायमूर्ति बशीर फैसला करने वाले थे, जिसे उन्होंने कर दिया. बता दें कि न्यायाधीश ने मंगलवार को फैसला सुरक्षित रख लिया था.

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा पनामा पेपर मामले में अयोग्य करार दिए जाने के बाद नवाज तीसरी बार पीएम पद से हटाए गए थे. वह पनामा मामले में सिर्फ इसलिए अयोग्य करार दिए गए क्योंकि वह अपने परिवार और अपनी लंदन स्थित संपत्ति का स्रोत नहीं बता पाएं थे.

बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव के लिए मतदान किए जाएंगे. ऐसे में जेल की सजा मिलने से नवाज की सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) को बड़ा झटका लगा है. फैसले के बाद यह भी साफ हो गया है कि मरियम अब चुनाव नहीं लड़ पाएंगी.



loading...