नवरात्रि के समय व्रत के खानपान में नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, हो सकती है भारी परेशानी

2018-10-09_NavratriVrat.jpg

नौ दिन तक चलने वाला नवरात्रि पर्व मन में उमंग और उत्साह भर देता है. लोग व्रत रखते हैं और देवी की पूजा करते हैं. पर नवरात्रि के व्रत के दौरान खानपान को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. उपवास के दौरान आहार में तैलीय और मीठे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. इसकी जगह आप उबला हुआ, भुना हुआ और बेक किया हुआ आहार ले सकते हैं.

अक्सर ऐसा होता है कि व्रत में लोग दोनों समय (लंच और डिनर) आलू उबालकर खा लेते हैं. ये नुकसानदेह साबित होता है. इनसे वजन तो बढ़ता ही है, साथ ही एसिडिटी की समस्या भी होती है. इससे शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता, कमजोरी महसूस होने लगती है. अगर आपको आलू खाना ही है तो इसे तलकर खाने की बजाय आलू को उबालकर खाएं. आलू उबाल लें, उस पर सेंधा नमक लगाकर खाएं. या टमाटर काटकर सलाद के तरीके से मिक्स कर खाएं.

व्रत में अलसी के बीज खाएं. ये काफी स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. कुट्टू के आटा की रोटियां खाएं. मखाने को देसी घी में भूनकर खाएं. साथ में ड्राई फ्रूट मिक्स करें. इन्हें स्नैक्स की तरह उपयोग करें. खूब पानी पीएं. रामदाने के लड्डू खाने में सावधानी बरतें. इन्हें खाकर पेट भरने से बचें. हर तरह का फल खा सकते हैं.

आप नारियल खा सकते हैं. नारियल पानी पी सकते हैं. आलू, शकरकंद, टमाटर, सीताफल खा सकते हैं. साबुदाना को आप स्नैक्स के रूप में बना सकते हैं. कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर इसके पकोड़े बनाए जाते हैं. इसके अलावा साबुदाने से खीर, खिचड़ी, वडा बनाया जाता है.



loading...