ताज़ा खबर

आवाज़ सुनकर आप यकीन नहीं कर पायेंगे कि असल कौन है और नकल कौन, मोक्ष म्युज़िक कंपनी ने पेश किया मिका का डुप्लीकेट सिंगर ‘सचिन देव मिका (SDM)’

सचिन देव मिका यानि SDM. इन्हें लोग मिका जूनियर भी कहते हैं. भई जो भी इनकी आवाज़ सुनता है यकीन ही नहीं कर पाता असल कौन है और नकल कौन. “दमादम मस्त कलन्दर” गाकर संगीत की दुनिया में तहलका मचाने वाले राज महाजन की नयी खोज गायक SDM ने अपने प्रोफेशनल सिंगिंग करियर की शुरुआत मोक्ष म्युज़िक से की. जी हाँ, वही मोक्ष म्युज़िक जो हर नए आर्टिस्ट की कला का सम्मान करता है. उसे एक मंच देता है जिसके सहारे तरक्की हासिल की जा सकती है और इस मोक्ष म्युज़िक के संस्थापक हैं संगीतकार राज महाजन. जिन्होंने ‘रॉकस्टार की खोज’ जैसा सिंगिंग ऑडिशन प्लेटफार्म देकर दिल्ली में छुपे कलाकारों की ज़िन्दगी बदलने की एक कोशिश की. कमाल की बात है SDM सिर्फ बॉलीवुड के स्टार सिंगर मिका जैसा गाते ही नहीं हैं. बल्कि उन्हीं का स्टाइल भी कॉपी किया है और हो भी क्यूं न, SDM मिका पाजी को अपना गुरु मानते भी हैं. इस बारे में SDM कहते हैं “बचपन से मैं मिका पाजी को सुनता-देखता आया हूँ. उनके गाने का स्टाइल सभी सिंगर्स से अलग है और कमाल की बात तो यह है, किस्मत से मुझे मौका मिला उनके साथ स्टेज शेयर करने का. अब तक मेरी ज़िन्दगी में दो ही बेहतरीन घटनाएं हुई हैं. पहला, अपने गुरु समान मिका पाजी के साथ गाना और दूसरा, मोक्ष म्युज़िक का रॉकस्टार की खोज का कॉन्ट्रैक्ट पाना. मुझे अब यकीन नहीं होता बहुत जल्द मैं बॉलीवुड में गाने वाला हूँ. एक सिंगर के लिए यही सबसे बड़ी बात है और मेरा यह अरमान राज महाजन सर और मोक्ष म्युज़िक ने पूरा कराया है”.

दिल्ली की पार्टीज की जान-ओ-शान बन चुके सचिन देव मिका आज भी उस दिन को नहीं भूलते, जब मशहूर कॉमेडियन सिराज खान ने उन्हें पहली बार राज महाजन से मिलवाया. यह शायद उनकी डेस्टिनी ही थी जो उन्हें राज के पास ले आई. वरना सचिन तो बचपन से डांसर ही बनना चाहते थे और इसलिए उन्होंने एक डांसिंग रियलिटी शो में पार्टीसिपेट भी किया, जिसका नाम था ‘Boogie Woogie’ और इसमें वो जीते भी. कई बार हम कुछ और सोचते हैं, लेकिन क़िस्मत ने हमारे लिए हमसे भी अच्छा सोच रखा होता है. वही हुआ सचिन देव के साथ. सचिन देव मिका के बारे में राज महाजन कहते हैं, “एक संगीत निर्देशक के तौर पर मैंने बहुत सारे सिंगर्स के साथ काम किया है. लेकिन जैसा पैशन सचिन में है वैसा बहुत रेयर ही मिलता है. मुझे याद है जब पहली बार हम मिले थे तो मैं हैरान हो गया था आवाज़ सुनकर. आंखें बंद करके सुनो तो कोई अंतर नहीं दोनों में, हू-ब-हू मेल खाती है आवाज़. उस दिन मिलकर मुझे लगा ज़रूर संगीत इंडस्ट्री में कुछ तहलका होने वाला है. एक वो दिन था और आज का दिन है. हर किसी की जुबान पर है “दमादम मस्त कलंदर”. वाकई में आज लगता है कि उस दिन की मुलाकात और मेहनत अब जाकर रंग लायी है.”


Dollywood की जान बन चुके सचिन देव मिका को आप बहुत जल्द Bollywood में सुन सकेंगे. जी हाँ! सचिन देव मिका अब बहुत जल्द अपना बॉलीवुड डेब्यू करने जा रहे हैं. आने वाली फिल्मों में आप मिका पाजी की मेल खाती इस आवाज़ को सुनेंगे लेकिन अंतर नहीं बता पाएंगे कि किसने गया है. प्लेबैक सिंगिंग को लेकर सचिन देव मिका मानते हैं, “प्लेबैक सिंगिंग लाइव शो से आसान होती हैं. उसमे आप changes कर सकते हैं, री-टेक्स ले सकते हैं लेकिन लाइव शो में नहीं. मुझे सबसे ज़्यादा मज़ा लाइव शो में आता है. वहाँ ऑडियंस तुरंत ही आपको रिएक्शन देती है.”

सचिन देव मिका को मोक्ष म्युज़िक में लाने वाले मशहूर हास्य कलाकार सिराज खान का भी यही मानना है, “पहले वाले सचिन और आज वाले सचिन में ज़मीन-आसमान का अंतर है. यहाँ मैं राज जी के बारे में कहता हूँ, वाकई में इन्हें हीरे की परख है. पिछले कुछ महीनों में राज जी ने सचिन पर काफी मेहनत की है. यह उसी का रिजल्ट है जो बहुत जल्द आप SDM को मायानगरी में गाते देखेंगे.” गायक SDM के अलावा मोक्ष म्युज़िक के माध्यम से राज महाजन और भी कई कलाकारों को मॉडलिंग, एक्टिंग और सिंगिंग में प्रमोट कर चुके हैं. अगर मोक्ष म्युज़िक के सभी म्युज़िक विडियो को देखेंगे तो पायेंगे मोक्ष म्युज़िक अब तक कई नए चेहरों और नयी आवाजों को लांच करके प्रमोट कर चुका है. इतने कम समय में राज महाजन नए कलाकारों के लिए गॉडफ़ादर बनकर सामने आयें हैं.

फ़िलहाल सचिन देव मिका अपने लाइव शोज़ और गानों की रिकॉर्डिंग में बिज़ी हैं. अभी तक दमदम मस्त कलंदर के अलावा सचिन देव मिका के ‘पार्टी ओन द रॉक्स’, ‘सही पकड़े हैं’ (पंजाबी) भी मार्किट में आ चुके हैं. youtube पर ‘सही पकड़े हैं’ के विडियो को 1 लाख से ज़्यादा लोगों ने देखा और पसंद किया. गौरतलब है कि ‘सही पकड़े हैं’ गाने का हिंदी वर्जन कॉमेडियन सिराज खान ने गाया है. जल्द ही मोक्ष म्यूज़िक से गायक SDM के और भी गाने आने वाले हैं. SDM के आने वाले गानों में ‘अक्कड़-बक्कड़ बम्बे बो’, ‘सावन में आग’, ‘कैसे लगे तोरे बिन जिया’, ‘छोरी बोले अंग्रेजी’ जैसे कई गाने शुमार हैं. जिनको सुनने के लिए करना होगा और थोड़ा सा इंतज़ार.
 



loading...