Movie Review: तुम्हारी सुलु

2017-11-17_movie-review-vidya-balan.jpg

प्रोड्यूसर: भूषण कुमार, तनुज गर्ग, अतुल कास्वेकर, शांति श्रवण मैनी
डायरेक्टर: सुरेश त्रिवेणी
स्टार कास्ट: विद्या बालन, मानव कौल, नेहा धूपिया और आरजे मलिश्का
म्यूजिक डायरेक्टर: गुरु रंधावा, रजत नागपाल और तनिष्क बागची
रेटिंग ***

विद्या बालन स्टारर फिल्म 'तुम्हारी सुलु' सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. 'बेगम जान' के बाद यह 2017 में विद्या बालन की दूसरी फिल्म है. 'तुम्हारी सुलु' को सुरेश त्रिवेणी ने डायरेक्ट किया है और विद्या के साथ मानव कौल, नेहा धूपिया और आरजे मलिश्का ने अहम भूमिका अदा की है. 

कहानी: यह कहानी एक मिडिल क्लास लेडी सुलोचना उर्फ सुलु (विद्या बालन) की है, जो पति अशोक दुबे (मानव कौल) और बेटे प्रणव के साथ मुंबई के विरार इलाके में रहती है. वह हर तरह के कॉम्पटीशन में हिस्सा लेती है. फिर चाहे मुंह में चम्मच दबाकर उस पर नीबू रखकर की जाने वाली रेस हो या फिर रेडियो पर होने वाले कॉन्टेस्ट. इनमें विनर बनने के बाद उसे तरह-तरह के प्राइज भी मिलते हैं. एक बार वह अपना प्राइज लेने रेडियो स्टेशन पहुंचती है तो देखती है कि वहां रेडियो जॉकी (आरजे) के लिए ऑडिशन चल रहे हैं. सुलु के मन में भी आरजे बनने की इच्छा जाग जाती है और वह इंटरव्यू देने पहुंच जाती है. रेडियो की ओर से उसे लेट नाइट शो 'तुम्हारी सुलु' दिया जाता है. इस शो के शुरू होने के साथ जहां सुलु पॉपुलर होती जाती है. वहीं उसकी पारिवारिक उलझने बढ़ती जाती हैं. पति दिन में नौकरी करने के बाद घर पहुंचता है और पत्नी रात में रेडियो पर शो करती है. शो और परिवार के बीच का सामंजस्य सुलु कैसे बिठाती है? उसकी जिंदगी में क्या उतार-चढ़ाव आते हैं? ऐसे सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी.

फिल्म का म्यूजिक: फिल्म का गाना ‘बनजा तू मेरी रानी’ आपको काफी पसंद आएगा. फिल्म ख़त्म होने के बाद भी ये आपके जुबान पर चढ़ा होगा. वहीं फिल्म के दूसरे गाने मनवा पंख लगाके ‘लाइक्स टू फ्लाई’ आपको पसंद आएगा.

अभिनय: अगर फिल्म में एक्टिंग की बात करें तो, विद्या बालन ने जबरदस्त काम किया है. सुलु के रोल में वे एकदम फिट बैठी हैं. एक आम महिला के रोल को उन्होंने इतने सहज तरीके से निभाया है कि हर कोई उनसे कनेक्ट हो जाता है. विद्या के पति के रोल में मानव कौल खूब जमे हैं. उनका काम सराहनीय है. इसके अलावा, नेहा धूपिया सहित बाकी स्टारकास्ट का काम भी बेहतरीन है.

निर्देशन: पहली बार डायरेक्शन की फील्ड में हाथ आजमा रहे सुरेश त्रिवेणी ने फिल्म में बहुत मेहनत की है. उन्होंने एक मझे हुए डायरेक्टर की तरह फिल्म का निर्माण किया है. फिल्म की कहानी बेहद दमदार है. जो कि ज्यादातर शहरी लोगों की है. खासकर उन घरेलू महिलाओं की, जिनके सपने परिवार की ढेरों जिम्मेदारियों के चलते पूरे नहीं होते, या उन्हें दबाना पड़ता है. इस कहानी से वह अपने आपको रिलेट कर पाएंगे. बाकी  कैमरा वर्क भी अच्छा है.

‘तुम्हारी सुलु’ एक ऐसी फिल्म है जिसे आप पूरे परिवार के साथ देख सकते हैं. फिल्म में विद्या बालन की जबरदस्त एक्टिंग है जो आपको हंसाएगी और कहीं-कहीं आपकी आंखें नम भी कर सकती है. वैसे अगर आप विद्या के फैन हैं तो ये फिल्म आपको जरुर पसंद आएगी. 



loading...