ताज़ा खबर

इन छोटी-छोटी गलतियों से बढ़ जाता है पीरियड का दर्द

2018-05-08_menstrual-cycle-pain.jpg

मासिक होना और उन दिनों में दर्द होना आम बात है. पर ऐसे भी बहुत सी चीज़ें हैं जिन्हें अगर हम न करें तो पीरियड्स में होने वाला दर्द कम हो सकता है. खासकर शुरू के दो दिन न कुछ काम करने का दिल करता है न खाली बैठा जाता है. दर्द को दूर करने के लिए कोई दवाई का सहारा लेता है, तो कोई गर्म पानी, चाय, कॉफी और सिकाई का प्रयोग करता है, पर क्या आप जानते हैं कि इन दिनों में भूल वश आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसके कारण आपका दर्द और बढ़ जाता है.

सिरगेट और अल्कोहल: सिरगेट और अल्कोहल हमारी सेहत के लिए बुरे होते हैं. कोशिश करें इनका सेवन न करें और खासकर पीरियड्स के दिनों में इनसे दूरी ही बनाकर रखें. 

एक्सरसाइज ना करना : आप दर्द को देखते हुए उन दिनों में एक्सरसाइज करना अवॉइड करते हैं, पर ऐसा न करें. हो सके तो हल्की एक्सरसाइज करें, इससे आपके शरीर में बेहतर ब्लड फ्लो होगा और दर्द में राहत मिलेगी.

ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन: पीरियड्स के समय होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अक्सर हम चाय और कॉफी का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि कैफीन की ज्यादा मात्रा आपके दर्द को और बढ़ाता है. तो इसकी मात्रा कम ही रखें. 

नींद की कमी: इन दिनों आपको 8-9 घंटे की पूरी नींद करनी चाहिए. हार्मोनस के बैलेंस को बनाए रखने के लिए पूरी लेना बेहद आवश्यक होता है. अगर नींद पूरी नहीं लेंगे तो पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द और बढ़ेगा.

मीठा और नमकीन ज्यादा खाना: ऐसा होता है इन दिनों में आपका कुछ अच्छा खाने का दिल करेगा, लेकिन इस टाइम पर ज्यादा शुगर आपके शरीर की सूजन को बढ़ाता है और ज्यादा नमक आपके शरीर में वॉटर रिजेंशन का कारण बनता है, जिसकी वजह से आपका दर्द पहले से ज्यादा हो जाता है. इसलिए इस टाइम पर कोशिश करें कि आप फीका खाना खाएं और स्पाइसी, मीठा और नमकीन खाने को अवॉइड करें. 



loading...