ताज़ा खबर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया, CM विजय रुपानी भी रहे मौजूद

2019-06-25_S Jaishankar.jpg

एक दिन पहले ही बीजेपी में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर अब गुजरात से ताल ठोकेंगे. गुजरात राज्यसभा उपचुनाव के लिए एस जयशंकर ने गुजरात विधानसभा में आज नामांकन दाखिल किया. वहीं जुगलजी माथुरजी ठाकोर ने भी भाजपा उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. 64 वर्षीय जयशंकर न तो राज्यसभा और न ही लोकसभा के सदस्य हैं और जब उन्हें विदेश मंत्री बनाया गया था तो वह बीजेपी के सदस्‍य भी नहीं थे. मंगलवार को उन्‍होंने बीजेपी की विधिवत सदस्‍यता ग्रहण की.

आपको बता दें लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा आई मोदी सरकार ने 30 मई को एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया था. एस जयशंकर ने जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव के रूप में कार्य किया और पिछली सरकार में विदेश मंत्री के रूप में उन्हें और सषमा स्वराज दोनों को भारत की विदेश नीति में जीवंतता लाने का श्रेय दिया गया. जयशंकर सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त और चेक गणराज्य में राजदूत पदों पर भी काम कर चुके हैं.

जयशंकर पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के प्रेस सेक्रेटरी भी रह चुके हैं. सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक जयशंकर ने राजनीति विज्ञान में एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि हासिल की है. एस. जयशंकर की शादी क्योको जयशंकर से हुई है और उनके दो पुत्र और एक पुत्री हैं. इस साल जनवरी में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था, जो देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है.



loading...