कैंसर से पीड़ित माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलेन का 65 वर्ष की उम्र में निधन

2018-10-16_PaulAllen.jpg

बिल गेट्स के साथ मिलकर 43 साल पहले माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करने वाले पॉल एलेन का निधन हो गया. वह कैंसर से पीड़ित थे. वह 65 वर्ष के थे. उनके परिवार ने जारी बयान में कहा कि एलेन का सोमवार दोपहर सिएटल में निधन हुआ, जहां पर माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय है. उनकी बहन जॉडी ने बयान में कहा, मेरा भाई हर स्तर पर एक बेहतरीन शख्स था. अधिकतर लोग उन्हें टेक्नोलॉजिस्ट और समाजसेवी के रूप में जानते हैं लेकिन हमारे लिए वह बहुत ही प्यारा भाई था और एक बेहतरीन दोस्त.

फॉर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, एलेन का जन्म 1953 में सिएटल में हुआ था और उनकी कुल संपत्ति लगभग 2.17 अरब थी और वह दुनिया के 44 सबसे अमीर शख्स थे. खेलों में खासी दिलचस्पी रखने वाले ऐलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स के मालिक थे. ऐलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी. माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया. इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा. 

इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और सिऐटल के दो शख्स अरबपति बन गए. बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया. उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं. ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है.



loading...