विडियो: मिलिए ब्रह्माण्ड के अजूबों से, जो हैं सबसे अलग

2018-02-14_biggestbodypart.jpg

ये विश्व अजूबों से भरा पड़ा है. जहाँ-तहां हम ऐसे अजूबे नज़र आते हैं जिन पर विश्वास करना कई बार नामुमकिन हो जाता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ अजूबों के बारे में जानकारी देंगे जिनके शरीर का कोई न कोई हिस्सा सामान्य आकार से बड़ा है.

अनिका इमलर – 16 साल की अनिका की जीभ की लम्बाई 2.7 इनचेस है. जर्मनी की रहने वाली अनिका अपना नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुकी है.

ली रेडमोंड – ली के नाखून दुनिया में सबसे लम्बे हैं. उनके नाखूनों की लम्बाई तकरीबन 9 मीटर है, जिस कारण ली का नाम गिनीज़ बुक में शामिल हो गया है.

राधाकान्त बाजपई - राधाकान्त के कानों के बाल की लम्बाई लगभग 10 इंच है. अपने इन्हीं बालों की वजह वो खुद को वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी जोड़ चुके हैं. इसके बाद भी राधाकांत अपना ही बनाया हुआ रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. फिलहाल उनके बालों की लम्बाई 13.5 इंच है.

दुनिया की सबसे लम्बी उंगुलियों वाली लड़की – ताईवानी लड़की के पैरों की उंगुलियां आमतौर पर काफी लम्बी हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा इनमें से एक की लम्बाई तकरीबन 5 इंच है. 

स्वेतलाना पेंकरटोवा -  स्वेतलाना की टांगों की लम्बाई 4 फुट से भी अधिक है. रूस की रहने वाली पेंकरटोवा अपनी इन अनोखी और खूबसूरत टांगों की वजह से गिनीज़ बुक में जगह बना चुकी हैं. इसके अलावा स्वेतलाना के जूतों का साइज़ भी 13 इंच है जो आसानी से मिलता नहीं.

विवियन वीलर - विवियन वीलर अपनी लम्बी दाढ़ी  के कारण दुनिया में काफी प्रसिद्ध हैं. तकरीबन 11 इंच लम्बी दाढ़ी वाली विवियन ने 7 साल की ऊम्र से अपनी दाढ़ी को बढ़ाना शुरू कर दिया था. 

मेहमत ओज्यूरेक – अपनी नाक की लम्बाई के कारण मेहमत दुनिया में एक अलग पहचान बना चुके हैं. 1949 में टर्की में पैदा होने वाले मेहमत की नाक की लम्बाई 4.5 इनचेस है. 2007 में मेहमत गिनीज़ बुक में एंट्री मार चुके हैं.

फ्रैंक एम्स - फ्रैंक एम्स की ऑयब्रोज पूरी दुनिया में सबसे बड़ी हैं. फ्रैंक की ऑयब्रोज की लम्बाई 3.7 इनचेस हैं. इतनी लम्बी ऑयब्रोज के साथ फ्रैंक गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बना चुके हैं.

सुप्रो रोबर्टो – सुप्रो एक ख़ास बॉडी पार्ट की वजह से चर्चा में आये हैं. सुप्रो के मुताबिक, उनके पीनस की लम्बाई 18.5 इनचेस है. जो सामान्यत: किसी भी पीनस से ज्यादा है.

आशा मंडेला – अपने लम्बे और खूबसूरत बालों की वजह से आशा मंडेला लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है. 55 फीट लम्बे बालों वाली आशा को रियल लाइफ रेपुन्ज़ल भी कहा जाता है.

लुई हुआ - चीन के रहने वाले लुई के हाथ दुनिया में सबसे बड़े हैं. लुई के बाएं हाथ का अंगूठा 10.2 इंच लम्बा है. उनकी ये हालत एक रेयर बिमारी की वजह है. डॉक्टर ने लुई की अंगूठे और ऊँगली का ऑपरेशन कर काफी वजन कम भी किया है. अब दूसरी सर्जरी की तैयारी चल रही है.



loading...