मारूति सुजुकी-टोयोटा ने किया करार, 2019 से देश भर में बेचेंगी एक दूसरे की कारें

2018-03-30_suzuki52.jpg

2019 से देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी और टोयोटा मोटर कॉर्प एक दूसरे की कारें बनाकर बेचेंगे. करार के मुताबिक , सुजुकी प्रीमियम हैचबैक बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की सप्लाई टोयोटा को करेगी. वहीं, टोयोटा मारुति को कोरोला सिडैन की सप्लाई करेगा. 

गुरुवार को दोनों जापानी कंपनियों--सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन और टोयोटा मोटर कॉर्प ने इस बारे में एग्रीमेंट किया. ऑटो कंपनियों में पहली बार इस तरह का करार देखने को मिला. दोनों कंपनियों ने साझा बयान जारी करते हुए कहा कि वो प्रत्येक मॉडल की डिटेल, सप्लाई शुरू करने की तारीख, संख्या, गाड़ियों के स्पेसिफिकेशंस और सप्लाई किस कीमत पर की जाएगी, इनके बारे में बाद में विचार करेंगी.

उन्होंने कहा कि ये गाड़ियां भारत में टोयोटा (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) और मारूति ( मारूति सुजुकी इंडिया) के सेल्स नेटवर्क से बेची जाएंगी. भारत में मारुति सुजुकी की बलेनो और विटारा ब्रेजा टॉप सेलिंग गाड़ियों में शामिल हैं.

बता दें कि टोयोटा देश में इस वक्त सेल्स के मामले में पांचवे नंबर की कंपनी है. इस करार से दोनों कंपनियों को अपनी-अपनी सेल्स बढ़ाने में मदद मिलेगी. मारूति का देश के हर छोटे से छोटे शहर में शोरूम है, जिसका फायदा टोयोटा को मिलेगा. टोयोटा के शोरूम केवल टियर 1 और टियर टू शहरों तक फिलहाल सीमित हैं. 



loading...