पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन कटौती, पेट्रोल 6 पैसे, डीजल 5 पैसे घटा

2018-06-01_oil.jpg

देशभर में पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज लगातार तीसरे दिन भी नाम मात्र की गिरावट आई है. आज पेट्रोल के दाम 6 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर गिरे हैं. इस तरह से पिछले तीन दिनों में पेट्रोल 14 पैसे और डीज़ल 11 पैसे सस्ता हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल 78.29 और डीज़ल 69.20 रु प्रति लीटर है. आज से केरल में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत 1 रुपये कम हो गई है. पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के बीच राज्य सरकार ने वैट कम किया है, जिसकी वजह से आज से पेट्रोल-डीज़ल यहां एक रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया.

केरल में आज से पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 रुपए की कमी की गई है. केरल सरकार के पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 रुपए की कटौती करने पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा  मैं इसका स्वागत करता हूं. लेकिन हमें ये भी देखना चाहिए कि केरल सबसे ज्यादा टैक्स वसूलने वाले राज्यों में से एक है और जब हमने राज्य सरकारों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी करने का आग्रह किया था तब केरल के वित्त मंत्री ने इसका विरोध किया था. लेकिन अब वो अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं और इसके लिए मैं उनका आभारी हूं. वो दाम कम करके अच्छा काम कर रहे हैं. सभी राज्यों को चाहे वो बीजेपी शासित हों या नहीं, पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने चाहिए लेकिन हर राज्य की अपनी अपनी प्राथमिकता और जिम्मेदारियां हैं.

शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.29 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.20 रुपये प्रति लीटर हो गई. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 80.92 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 71.85 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.10 रुपये और डीजल की कीमत 73.67 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 81.28 रुपये और डीजल की कीमत 73.06 रुपये लीटर हो गई है.

इससे पहले गुरुवार को भी पेट्रोल के दाम में 7 पैसे की कमी की गई थी. बुधवार को 16 दिन तक लगातार दाम बढ़ने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में 1 पैसे की कमी हुई थी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान 16 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए थे और मतदान होने के अगले ही दिन से दाम बढ़ना शुरू हो गए थे.



loading...