पाकिस्तान: लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर बने आईएसआई के नए महानिदेशक

2018-10-10_AsimMunir.jpg

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के नए महानिदेशक (डीजी) के रूप में पाकिस्तानी सेना के लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को नियुक्त किया गया है. बुधवार को पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग ने उनकी नियुक्ति की घोषणा की.  
  
आपको बता दें कि आईएसआई के पूर्व डीजी लेफ्टिनेंट जनरल नाविद मुख्तार 1 अक्टूबर को अपने पद से सेवानिवृत्त हो गए. उसके बाद से लगातार यह अनुमान लगाया जा रहा था कि लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ही इस पद पर आसीन होंगे. 

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान सेना ने सितंबर में मुनीर और पांच अन्य प्रमुख जनरलों को लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नति देने की मंजूरी दे दी थी. लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर की पिछली नियुक्ति डीजी मिलिट्री इंटेलिजेंस के रूप में थी. उन्हें सेवा में बेहतरीन योगदान के लिए इसी साल मार्च में हिलाल-ऐ-इम्तियाज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर ने उत्तरी क्षेत्रों के सेना कमांड के कमांडर के रूप में भी अपनी सेवा दी है. असीम मुनीर की नियुक्ति के अलावा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने यह भी घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल अजहर सालेह अब्बासी मुख्यालय में लॉजिस्टिक्स स्टाफ के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे. 

इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जाकी को पेशावर सैन्य दल का कमांडर नियुक्त किया गया है, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल अब्दुल अजीज को मुख्यालय के सैन्य सचिव के रूप में तैनात किया गया है. 

वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अदनान को जनरल स्टाफ का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल वसीम अशरफ आईजी (शस्त्र) के रूप में पदभार संभालेंगे.



loading...