IND Vs SA 2nd Test Live: कप्तान कोहली ने जड़ा करियर का सातवां दोहरा शतक, जड़ेजा ने लगाया अर्द्धशतक

2019-10-11_Kohli.jpg

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से पुणे में खेला जा रहा है। एमसीए स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले करने उतरी टीम इंडिया ने समाचार लिखे जाने तक 4 विकेट गंवाकर 519 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (211) और रवींद्र जडेजा (52) क्रीज पर मौजूद हैं.

कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जड़ दिया है। दिलचस्प बात यह है कि अपने सभी सात दोहरे शतक कोहली ने बतौर कप्तान लगाए हैं। कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं। विराट के बाद वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा 5 दोहरे शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक
7 - विराट कोहली
5 - ब्रायन लारा
4 - सर डॉन ब्रैडमैन/ग्रीम स्मिथ/माइकल क्लार्क
 

भारत की ओर से पहले दिन के हीरो मयंक अग्रवाल रहे। मयंक ने 108 रन की शतकीय पारी खेली, इसी के साथ वह लगातार दो मैच में सैकड़ा जमाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे ओपनर बन गए.

इसके पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने ही अपनी टीम में एक-एक बदलाव किया था. भारतीय टीम में भी तेज गेंदबाज उमेश यादव की एंट्री हुई है. हनुमा विहारी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है. टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट 203 रन से जीता था. अब टीम पुणे में ही सीरीज जीतने के लिए कोई कोताही नहीं बरतना चाहेगी. लगभग परफेक्ट प्रदर्शन में सुधार की गुंजाइश नहीं रहती लेकिन कोहली हर बार एक नई चुनौती तलाश लेते हैं. भले ही सामना ऐसी टीम से है जो लगातार पांच दिन चुनौती देने की स्थिति में नहीं है.
 



loading...