झारखंड : आधार लिंक न होने की वजह से नहीं मिला राशन, भूख से बच्ची की हुई मौत

2017-10-17_jharkhand54.jpg

सरकारी औपचारिकताएं कई दफा कैसे पूर्ण यांत्रिक बनकर किसी की जान तक ले लेती हैं, इसका जीता-जागता उदाहरण झारखंड के सिमडेगा जिले में देखने को मिला है. वहां करीमती गांव में 11 वर्ष की एक लड़की भूख के कारण तड़प-तड़प कर महज इसलिए मर गई, क्योंकि उसका परिवार अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाया. ऐसे में इस परिवार को PDS स्कीम के तहत गरीबों को मिलने वाला राशन पिछले कई महीनों से नहीं मिल पा रहा था. भुखमरी के हालात बनने पर संतोषी कुमारी नाम की इस लड़की ने दम तोड़ दिया.

जानकारी के मुताबिक , खाद्य सुरक्षा को लेकर काम करने वाली एक संस्था ने इस दिल दहलाने वाली घटना का खुलासा किया है. संस्था के मुताबिक , बीते 28 सितंबर को संतोषी की मौत इसलिए हो गई, क्योंकि घर पर पिछले 8 दिन से राशन ही नहीं था. इसी दौरान 27 सितंबर को संतोषी की तबीयत बिगड़ गई. उसके पेट में काफी दर्द हो रहा था और भूख के मारे उसका शरीर अकड़ गया था.

हालांकि, जलडेगा के प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार कोंगारी ने इससे इनकार किया है कि संतोषी की मौत भूख की वजह से हुई. उनके मुताबिक लड़की की मौत मलेरिया से हुई है. हालांकि उन्होंने यह माना कि संतोषी के परिवार का नाम आधार से लिंक नहीं होने की वजह से PDS के लाभार्थियों की सूची से बाहर कर दिया गया था.



loading...