अगर आप भी तेज चलते हैं तो इस बीमारी से मिलेगा छुटकारा

2018-06-02_morning-walk.jpg

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग स्वस्थ रहने के लिए काफी मेहनत करते हैं. लेकिन अगर आप तेज गति से चलते हैं तो आपको यह बीमारी कभी नहीं होगी. अगर आप दीर्घायु और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो तेज गति से चलना शुरू करें, क्योंकि इससे दिल संबंधी बीमारियों से मृत्यु का खतरा कम होता है. शोध के नतीजों से पता चलता है कि औसत गति से चलने से दिल संबंधी बीमारियों की मृत्युदर में 21 फीसदी की कमी आती है, और तेज गति से चलने वालों की मृत्युदर में 24 फीसदी की कमी देखी गई है. धीरे-धीरे चलने की तुलना में औसत गति से चलने से सभी तरह की मृत्युदर में 20 फीसदी की कमी आती है, जबकि तेज गति से चलने से 24 फीसदी की कमी आती है.

सिडनी विश्वविद्यालय के चार्ल्स परकिंस सेंटर व स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर एमानुएल स्टामाटेकिस ने कहा  नतीजों से सेक्स या बॉडी मास इंडेक्स पर प्रभाव नहीं दिखता है, औसत या तेज गति से चलना सभी तरह के मृत्युदर के खतरे को विशेष रूप से कम करता है. हालांकि, ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि तेजी से चलने से कैंसर की मृत्युदर पर असर पड़ता है. 

एमानुएल स्टामाटेकिस ने कहा, तेज गति आम तौर पर पांच से सात किलोमीटर प्रति घंटा होती है, लेकिन यह वास्तव में चलने वाली की फिटनेस स्तर पर निर्भर करता है.



loading...