खबरदार! बेहद खतरनाक है ये 2 इंच का कीड़ा, छूते ही दम तोड़ देता है इंसान

Amazon के CEO जेफ बेजोस बेघर लोगों और स्कूली बच्चों की मदद के लिए 14400 करोड़ रुपए दान करेंगे

वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल में हृदय हजारिका ने गोल्ड मेडल जीता

पेरेंट्स जिसे 4 साल तक बेटी समझते रहे वह निकला बेटा, पूरी बात सुनकर चौक जायेंगे आप

एशियाई गेम्स के बाद सौरभ चौधरी ने फिर साधा गोल्ड पर निशाना, वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में जीता सोना

इस देश में शादी के बाद 3 दिनों तक दुल्हा-दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है रोक, वजह जानकर चौक जायेंगे आप

ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद यह लड़की सीधे पहुंची 14 फीट के मगरमच्छ के साथ फोटो खिचाने, तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

2018-04-14_worm69.jpg

अगर आपके घर में आपको ऐसे कीड़े नजर आ जाएं तो समझिए सिर पर बहुत बड़ी आफत मंडरा रही है. तुरंत घर से निकलिए और मदद के लिए दौड़िए. आज हम आपको जिस कीड़े के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे टच करना भी घातक साबित हो सकता है. 

हाल ही में एक खबर तेजी से वायरल हुई है, जिसमें कहा जा रहा है कि यूएस के साउथ फ्लोरिडा में एक ऐसा कीड़ा मिला है, जो इंसान के लिए काफी खतरनाक है. इस कीड़े का नाम है 'न्यू गुनिया फ्लैटवॉर्म'.

एक रिपोर्ट के मुताबिक , इसकी गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक जीव में की जाती है. बताया जा रहा है कि यह कीड़ा न केवल इंसान के शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि पेड़-पौधों को भी बर्बाद कर सकता है. इस कीड़े की खोज मई 2015-16 के बीच में हुई थी. इसकी खोज को लेकर 2 अलग-अलग राय है. हाल ही में ऐसा कीड़ा फ्लोरिडा के मियामी में देखा गया है. यहां एक शख्स जब अपने बगीचे में गया तो उसे गमले के अंदर इस तरह के कुछ कीड़े दिखे.

इस कीड़े को डायरेक्टली टच करना इंसान के लिए घातक है, क्योंकि इसका इन्फेक्शन काफी तेजी से फैलता है. इतना ही नहीं, न्यू गुनिया फ्लैटवॉर्म की उल्टी भी इंसान के लिए खतरनाक है. दरअसल, इसका जहर मानव शरीर को खराब कर सकता है. इसलिए लोगों को हिदायत दी जा रही है कि जब भी इस तरह का आपको कीड़ा दिखे तो डायरेक्टली टच न करे और सीधे इमरजेंसी हेल्पलाइन को सूचित करें.

वहीं एक वेबसाइट यह दावा कर रही है कि ये कीड़ा उतना भी खतरनाक नहीं है, जितना कि मैसेज के जरिए लोगों में इसके बारे में बताया जा रहा है. वेबसाइट की मानें तो ऐसा कुछ भी नहीं है. वेबसाइट का कहना है कि साल 2012 में फ्लोरिडा में पहली बार इस कीड़े को देखा गया, लेकिन जिस तरह से उसके बारे में बताया जा रहा है, वो सच नहीं है. इनका मानना है कि लोगों के बीच पेनिक क्रिएट करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. इसलिए आपको धीरज रखने की जरूरत है.



loading...