कोलकाता ने एलीमिनेटर मुकाबले में राजस्थान को हराया, दूसरे क्वालीफायर में हैदराबाद से भिड़ेगी कोलकाता

महेंद्र सिंह धोनी को आज भी BCCI मानता है भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान, यह रहा सबूत

कोच रवि शास्त्री ने खोला धोनी के सन्यास का राज, बताई यह खास वजह

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ऋषभ पंत को पहली बार टेस्ट टीम में मिली जगह, रोहित शर्मा की छुट्टी

इंग्लैंड ने तीसरे वनडे मुकाबले में 8 विकेट से जीत दर्ज की, कोहली की कप्तानी में भारत पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज हारा

फीफा विश्व कप: फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया हराकर दूसरी बार चैंपियन बना फ्रांस

नॉटिंघम वनडे में अनुष्का शर्मा ने विराट को जीत के बदले दी फ्लाइंग किस, सोशल मीडिया पर विडियो वायरल

2018-05-24_dinesh.jpg

आईपीएल 11 के इस सीजन में टीमों ने प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए खूब मेहनत की लेकिन चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता ही अपने दम पर प्ले ऑफ में जगह पक्की कर पाई. राजस्थान भी आखिरी के कुछ मैच जीतकर प्ले ऑफ में पहुंच गईं. कल यानि कि 23 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्सल पर कोलकाता और राजस्थान के बीच एलिमिनेटर मुकाबला हुआ, जिसमें कोलकाता ने राजस्थान को 25 रनों से हराकर दूसरे क्वालीफायर मैच में पहुंचने के लिए अपने कदम बढ़ा दिए हैं. 

कोलकाता के ईडन गार्डन्सद में हुए मुकाबले में कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट खोकर 169 रन बनाए थे. जवाब में राजस्थािन की टीम 20 ओवर में चार विकेट खोकर 144 रन ही बना पाई. टॉस हारकर पहले बल्लेओबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छीथ नहीं रही कोलकाता की तरफ से ओपनिंग करने आए सुनील नारायण ने पारी की पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर स्टं प हो गए. उन्हेंी कृष्णचप्पाे गौतम ने आउट किया. गौतम ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर रोबिन उथप्पाह को आउट कर कोलकाता को दूसरा झटका दिया. अगले ओवर में नीतीश राणा के आउट होने के बाद कोलकाता की टीम संकट में दिख रही थी.  लेकिन दिनेश कार्तिक ने पहले शुभमन गिल और फिर रसेल के साथ मिलकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोकर तक पहुंचाया.

शुभमन गिल के आउट होने के बाद खेलने आए रसेल ने आते ही बड़े शॉट्स लगाने शुरू कर दिए थे. उन्होंने कार्तिक के 18वें ओर की पहली गेंद पर आउट होने के बाद भी उन्होंएने अपना रवैया नहीं बदला. कार्तिक ने 38 गेंद में 52 रन बनाए जिन्हें लाफलिन ने आउट किया. रसेल पारी के अंत तक आउट नहीं हुए और उन्होंने 25 गेंदों में 49 रन बनाए. जिसमें तीन चौके और पांच छक्केह लगाए. राजस्थाएन के लिए गौतम ने तीन ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए. लाफलिन और आर्चर को भी दो-दो विकेट मिले जबकि एक विकेट श्रेयस गोपाल ने लिया.

170 रनों के लक्ष्यम का पीछा करने उतरी राजस्था न की शुरुआत अच्छीम रही क्योंकि राहुल त्रिपाठी और अजिंक्य  रहाणे ने पहले विकेट के लिए 5.1 ओवर में 47 रन जोड़े. इसके बाद संजू सैमसन और हेनरी क्लािसेन ने भी अच्छी  पारियां खेलीं, लेकिन बाकी बल्ले बाज कुछ खास नहीं कर पाए. अंतिम ओवर्स में कोलकाता के गेंदबाजों ने कमजोर मिड्ल ऑर्डर पर लगातार दबाव बढ़ाने की रणनीति बनाई. राजस्थादन का दूसरा विकेट 15वें ओवर में गिरा जब कप्ताान रहाणे 41 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुए. इस समय तक राजस्थारन मुकाबले में आगे दिख रही थी. 

रहाणे के आउट होने के बाद आए क्ला सेन के साथ सैमसन ने मिलकर रनों की गति बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन वे अपना अर्धशतक पूरा करने के ठीक बाद आउट हो गए. इसके बाद आए स्टु‍अर्ट बिन्नीध तीन गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए और आउट हो गए. अंतिम तीन ओवर में राजस्था न को जीत के लिए 43 रनों की जरूरत थी, लेकिन सुनील नारायण, आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्णा  ने उसे 18 रन ही बनाने दिए. जिसके कारण कोलकाता ने इस मैच को 25 रनों से जीत लिया.



loading...