ताज़ा खबर

आज से MP में किसानों का बंद: 10 जून तक चलेगा: पुलिस को मिली अतिरिक्त फ़ोर्स

मध्यप्रदेश: पचमढ़ी आर्मी कैंप से राइफलें लेकर फरार हुए अज्ञात बदमाश, इलाके में हाईअलर्ट जारी

मध्यप्रदेश के रीवा में भीषण सड़क हादसा, बस-ट्रक की जोरदार टक्कर में 5 लोगों की मौत, 7 घायल

पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा- भाजपा सरकार होने के बाद भी जरुरी मुद्दे कांग्रेसी नेताओं के जरिए उठाती थी

इंदौर के महू में मां के पास सो रही मासूम को उठा ले गया हैवान, दुष्कर्म के बाद की हत्या

भोपाल: कांग्रेस विधायक की प्रज्ञा ठाकुर को चेतावनी, अगर यहां कदम रखा तो जिंदा फूंक दूंगा

मध्यप्रदेश: कांग्रेस विधायक ने कहा- अगर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई पार्टी बनाई तो मैं सबसे पहले जाऊंगा

2018-06-01_MPbandh.jpg

आज से मध्यप्रदेश में किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है ये प्रदेशव्यापी आन्दोलन 10 दिन तक चल सकता है. 

आपको ज्ञात हो ठीक एक साल पहले इसी वक्त व्यापक किसान आन्दोलन हुआ था. जिसमें कई अप्रिय घटनाएँ हुईं थीं.  जिसे देखते हुए इस बार किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सभी टोल प्लाजा पर पुलिस बल बिठा दी गयी है. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार रात करीब 10 बजे प्रदेश के आला पुलिस अफसरों के साथ बैठक की. इसमें आंदोलन से निपटने की तैयारियों पर मंथन किया. पुलिस अफसरों से कहा गया है कि किसानों को कोई तकलीफ न हो.

11 जोन के आईजी को अतिरिक्त फोर्स दे दी गई है. दिल्ली जाने वाले दूध को मंदसौर में ही रोक दिया गया है. रतलाम में लागू धारा 144 को 3 अगस्त तक के लिए बढ़ाया है. साथ ही मंदसौर, नीमच के साथ मालवा, बुंदेलखंड और महाकौशल के किसान बहुल जिलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने के आदेश दिए हैं. 

आंदोलन के दौरान 6 जून को मंदसौर में तोड़फोड़ की आशंका है. इसके लिए पुलिस ने प्रदेश की सीमाओं पर चेकिंग पाइंट लगा दिए है. चेकिंग पाइंट पर प्रदेश में प्रवेश करने वाले किसानों पर नजर रखी जाएगी. स्टेट और नेशनल हाइवे पर पेट्रोलिंग होगी और मॉनिटरिंग की जाएगी.

सावधानी के तौर पर सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है. आईजी इंटेलिजेंस मकरंद देउस्कर के अनुसार, मंदसौर पुलिस ने 20 जोन में शहर को बांट दिया हैं. 100 अलग-अलग जगह कैमरे लगाए गए हैं. मंदसौर, रतलाम, नीमच को जोड़ने वाले हाईवे को 10 सेक्टर में बांटकर फोर्स तैनात किया गया है.

आंदोलन के पहले ही दिन प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी कर्ज की व्झ्स से आत्महत्या करने वाले किसानों के खेत की मिट्‌टी लेकर रतलाम पहुंचेगी. इसके बाद इस कलश यात्रा को आसपास के गांवों में घुमाया जाएगा. यह यात्रा 6 जून को मंदसौर पहुंचेगी.

6 जून को राहुल गाँधी रैली करेंगे. 150 जवानों का सशस्त्र बल तैनात किया गया है. रैली के लिए राहुल पहले दोपहर 2 बजे आने वाले थे, अब वे 12 बजे ही मंदसौर पहुंच जाएंगे. इसी दिन हार्दिक पटेल भी मंदसौर पहुंचेंगे.

गुरुवार को मुख्य सचिव बीपी सिंह ने 15 जिलों के कलेक्टर और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इसमें परोक्ष रूप से मुख्य सचिव ने सभी कलेक्टर व एसपी से कहा कि अनाज व दलहन खरीदी के समय किसी भी किसान को कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए. मंडियों में किसानों की लाइन न लगे.

इधर, गृह विभाग के प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव ने कहा कि किसान आंदोलन को लेकर हमारी तैयारी पूरी है. सभी पक्षों पर नजर रखी जा रही है.



loading...