अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल पर कसा तंज, कहा-बिना सोचे-समझे लगते हैं बोलने

2017-11-10_kejri-amrinder-punjab-delhi-cm.jpg

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब हुई और इसके पीछे एक वजह पंजाब-हरियाणा और यूपी में किसानों द्वारा जलाई गई पराली के रूप में सामने आई. इसके बाद से ही पंजाब की सीएम अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच तनातनी बनी हुई है. नया मामला कैप्टन अमरिंदर सिंह के उस बयान का है जिसमें उन्होंने केजरीवाल पर तंज कसते हुए उन्हें ‘अजीब व्यक्ति’ करार दिया है. 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह बयान केजरीवाल की उस सलाह पर दिया जिसमें उन्होंने पराली को जलाए जाने के बजाए उसे जमा किए जाने का सुझाव दिया था. पंजाब के सीएम ने केजरीवाल की सलाह पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि केजरीवाल सोचते नहीं हैं, और कुछ भी बोल देते हैं. अमरिंदर ने कहा कि पंजाब में धान की पराली 2 करोड़ टन है. क्या मैं किसानों से इसे जमा करने के लिए कह दूं?

दिल्ली में स्मॉग छाने के बाद केजरीवाल ने पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाए जाने के मामले का हल तलाशने के लिए पंजाब के सीएम अमरिंदर और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात का वक्त मांगा था. दोनों ने ही केजरीवाल को मिलने का वक्त नहीं दिया. इस मामले पर केजरीवाल ने ट्वीट किया था. उन्होंने ट्वीट में लिखा था, ‘मैं पंजाब (अमरिंदर सिंह) और हरियाणा (मनोहर लाल खट्टर) के सीएम को चिट्ठी लिखकर पुआल जलाने पर नियंत्रण लगाने के विषय पर चर्चा के लिए मुलाकात का अनुरोध कर रहा हूं.’

पिछले साल भी इसी दौरान पराली की वजह से दिल्ली की हवा बदतर हो गई थी. इस साल भी हालात जस के तस बने हुए हैं. प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए शहर के प्राथमिक स्कूलों को बुधवार को बंद कर दिया गया है. प्रदूषण का स्तर मंगलवार को खतरनाक स्तर तक जा पहुंचा, जब 21 सक्रिय प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 18 में वायु गुणवत्ता की स्थिति ‘गंभीर’ दर्ज की गई.

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शुक्रवार को चौथे दिन भी धुंध की मोटी चादर से ढका हुआ है जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कतें आ रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े पांच बजे दृष्यता सीमा 1000 मीटर की थी, लेकिन साढ़े आठ बजे तक वह घटकर महज 400 मीटर रह गई. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 93 प्रतिशत रही.

मौसम विभाग का कहना है कि आज दिन में हल्की हवा चलने का अनुमान है जिससे धुंध छंटने में कुछ मदद मिलेगी. अधिकारी ने कहा, ‘आज दिन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.’



loading...