ताज़ा खबर

Festivals 2019: जानिए करवाचौथ, धनतेरस, दीपावली और छठ पूजा का पूजन मुहूर्त

2019-10-09_Festivals.jpg

त्‍योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. कुछ ही दिनों में करवाचौथ, धनतेरस, दीपावली और छठ पूजा जैसे त्‍योहार आएंगे. इन सभी त्‍योहारों पर शुभ मुहूर्त में ही देवी-देवताओं का पूजन किया जाता है. ऐसे में हम पूजन के लिए अक्‍सर शुभ मूहूर्त ढूंढ़ने लगते हैं. इस बार हम आपके लिए इन सभी बड़े त्‍योहारों पर शुभ पूजन मुहूर्त एक ही जगह ले आए हैं.

करवाचौथ 2019- ये व्रत महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. वे पूरे साल इस व्रत का इंतजार करती हैं. ये व्रत पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाता है.
तिथि: 17 अक्‍टूबर, गुरुवार
पूजन मुहूर्त: शाम 6:14 बजे से रात 7:28 बजे तक.

धनतेरस 2019- दिवाली से ठीक दो दिन पूर्व धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. दरअसल, ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन यानी धनत्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था. तभी से धनत्रयोदशी के दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाने लगा और इस दिन को धन तेरस के रूप में पूजा जाता है. 
तिथि: 25 अक्‍टूबर, शुक्रवार
पूजन मुहूर्त: शाम 7:23 बजे से रात 8:36 बजे तक.

दीपावली 2019- दिवाली का पूरा दिन ही शुभ होता है. इसलिए आप किसी भी समय पूजा कर सकते हैं. खासतौर से ऐसे लोग जो सिर्फ लक्ष्मी गणेश की पूजा करते हैं, उन्हें राहुकाल के बारे में सोचने की या चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अमावस्या कि दिन राहुकाल का दोष नहीं लगता है.
तिथि: 27 अक्‍टूबर, रविवार
पूजन मुहूर्त: शाम 6:04 बजे से रात 8:36 बजे तक

छठ पूजा 2019- छठ पर्व सूर्य पूजन का व्रत है. चार दिनों तक सूर्य की उपासना की जाती है और उनकी कृपा का वरदान मांगा जाता है. छठ का व्रत जीवन में सुख और समृद्ध‍ि के लिए और संतान व पति की लंबी आयु के लिए किया जाता है.
तिथि: 2 नवंबर, शनिवार
पूजन मुहूर्त: सूर्योदय सुबह 6:39 बजे, सूर्यास्‍त शाम 6:05 बजे तक.


 



loading...