कर्नाटक: कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने जयनगर विधानसभा सीट जीती, बीजेपी के उम्मीदवार को 2,889 वोट से हराया

कर्नाटक: CM कुमारस्वामी के मंत्री ने मांगी इनोवा की जगह फॉर्च्यूनर, कहा- बचपन से बड़ी कारों में घूमा

कर्नाटक में विभागों को लेकर कांग्रेस के विधायक नाखुश; मनचाहे विभाग न मिलने पर कलह, जा सकते हैं बीजेपी खेमे में

कर्नाटक: मंत्रिमंडल में जगह न मिलने से नाराज कांग्रेस विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं

कर्नाटक: कुमारस्वामी कैबिनेट का विस्तार, 25 मंत्रियों ने ली शपथ, बसपा और निर्दलीय विधायक भी शामिल

कर्नाटक कांग्रेस नेताओं का मंत्री पद को लेकर दिल्ली में जमावड़ा, कल होगा फैसला

एसआर पाटिल ने कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, केरल में राज्यसभा उपसभापति के लिए पार्टी में कलह

2018-06-13_congress.jpg

कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर बुधवार आज 13 जून को काउंटिंग के बाद कांग्रेस उम्मी़दवार सौम्याु रेड्डी ने यहां जीत दर्ज की है. मतगणना बुधवार सुबह शुरू हुई थी. इस सीट पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिए 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गए थे. लेकिन बीजेपी प्रत्याशी बीएन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव टाल दिया गया था. विजयकुमार इस सीट से विधायक थे. 

जयनगर सीट पर 11 जून को मतदान में करीब 55 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस सीट पर बीजेपी ने विजयकुमार के भाई बीएन प्रहलाद को खड़ा किया था. वहीं सौम्यास वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी हैं. चुनाव से पहले जेडीएस ने 5 जून को अपने प्रत्याशी को मैदान से हटा लिया और अपने सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को समर्थन दिया. मतगणना केन्द्र के भीतर और आसपास पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे. काउंटिंग पूरी होने के पहले ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्नि मनाना शुरू कर दिया था. डेक्कहन क्रॉनिकल के मुताबिक सुबह 10 बजे तक की काउंटिंग में सौम्या  ने प्रह्लाद पर अच्छी बढ़त बना ली थी. चुनाव अधिकारी ने बताया कि सौम्या‍ ने 2800 से ज्याछदा वोटों के अंतर से चुनाव जीता.

इस बीच कलबुर्गी सीट पर हुए विधान परिषद चुनाव में नार्थ ईस्टा ग्रेजुएट सीट कांग्रेस के चंद्रशेखर पाटिल ने 321 वोट से जीत ली है. हालां‍कि सभी 6 सीटों के नतीजे शाम 5 बजे के बाद जारी होंगे. कर्नाटक में रिक्त  हुईं 6 विधान परिषद सीटों पर 8 जून को मतदान हुआ था. वहां भी गिनती चल रही है. सुबह से ही मतगणना केंद्रों पर स्थानीय नेताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. कर्नाटक में विधान परिषद सदस्यों की संख्या 75 है. 6 विधान परिषद सदस्यों के विधानसभा में निर्वाचित होने पर ये सीटें खाली हुई हैं. इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को खत्मी हो रहा है. इसलिए इससे पहले नए सदस्यों का चयन जरूरी है.

विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में 5 उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने एस रुद्रगौड़ा, केपी नांजुन्दी, एन रविकुमार, तेजस्विनी गौड़ा और रघुनाथ माल्कापुरे को मैदान में उतारा है.



loading...