JioPhone यूजर्स के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेंगे गूगल के ये पॉपुलर फीचर्स

2018-06-29_jiophone.jpg

रिलायंस जियो के फीचर फोन जियोफोन को जल्द ही गूगल की कुछ खास सुविधाओं का सपॉर्ट मिलने लगेगा. गूगल के ये फीचर्स अभी तक जियोफोन में नहीं मिलते हैं. दरअसल जियोफोन एक फीचर फोन है और KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है. इस सिस्टम को अमेरिका की एक कंपनी ने बनाया है. अब गूगल की सपॉर्ट से कंपनी को KaiOS यूजर्स को खास ऐप्स मिलने वाली हैं.

गूगल की इन ऐप्स में गूगल असिस्टेंट, गूगल मैप्स, यूट्यूब और गूगल सर्च शामिल हैं. गूगल ने इस फर्म में 22 मिलियन डॉलर का भारी-भरकम इन्वेस्टमेंट किया है ताकि यूजर्स को इंटरनेट का इस्तेमाल करने में मदद हो सके KaiOS एक वेब बेस्ड प्लैटफॉर्म है जो HTML5, जावास्क्रिप्ट और सीसीएस जैसे ओपन स्टैंडर्ड का इस्तेमाल करता है. इसे भारत में जनवरी 2018 में लॉन्च किया गया था और जल्द ही इसने 15 पर्सेंट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के मार्केट पर कब्जा कर लिया.

KaiOS टेक्लॉलजी के सीईओ सबैस्टियन कोडविल ने कहा, 'इस फंडिंग के जरिए हमें तेजी से विकास करने में मदद मिलेगी और दुनियाभर में KaiOS वाले स्मार्ट फीचर फोन लोग इस्तेमाल कर सकेंगे. अभी भी दुनियाभर में एक बड़ा वर्ग इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं है और यह खासतौर पर हमारे लिए इमर्जिंग मार्केट है. आपको बता दें कि पिछले मार्च में ऐसी खबरें भी आई थीं कि जियोफोन पर जल्द ही पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप भी चलने लगेगा.

जियोफोन को जुलाई 2017 में भारत में लॉन्च किया गया था. इस डिवाइस में 2.4 इंच का QVGA TFT डिस्प्ले के साथ ड्यूल-कोर प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 512MB की रैम और 4GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे 128GB तक बढ़ाया जा सकात है. यह फोन 4G VoLTE नेटवर्क को सपॉर्ट करता है और इसमें जियो टीवी, जियो म्यूजिक और जियो सिनेमा जैसे जियो ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड आते हैं. यह फोन 24 भारतीय भाषाओं और वॉइस कमांड को भी सपॉर्ट करता है.



loading...