ताज़ा खबर

जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, इन्टरनेट सेवा बंद, मैदान में 1029 उम्मीदवार

2018-10-10_KshmirVoting.jpg

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज बुधवार को मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में 1029 प्रत्याशी मैदान में है. इनमें जम्मू संभाग में 881 और कश्मीर में 148 उम्मीदवार हैं. 3 लाख 46 हजार 980 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. अब वोटिंग सुबह छह से शाम चार बजे तक होगी. 

दूसरे चरण में कुल 263 वार्ड में हो रहे चुनाव में 214 जम्मू संभाग व 49 कश्मीर संभाग में हैं. 544 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें कश्मीर में 270 व जम्मू में 274 हैं. जम्मू संभाग में कठुआ, उधमपुर, रियासी, डोडा, किश्तवाड़ व रामबन जिले की 18 म्युनिसिपल कमेटी के लिए 1,28,104 मतदाता हैं. कश्मीर संभाग के पांच कमेटी के लिए 2,18,876 मतदाता हैं. चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

संवेदनशील तथा अति संवेदनशील केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. सुरक्षा में केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है. चुनाव वाले इलाकोंक्षेत्रों} में छुट्टी की घोषणा की गई है. यह सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों पर लागू होगी. केंद्र सरकार के अधीन कार्यालयों में छुट्टी नहीं रहेगी, लेकिन यहां काम करने वाले कर्मचारियों को मतदान की सुविधा मिलेगी.

रंबन के वार्ड नंबर 1 के प्रत्याशी आजाद सिंह की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई है. प्रत्याशी की मौत हो जाने के बाद मतदान को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है. सुबह 8 बजे तक जम्मू के रंबन, बटोटे और बनिहाल जिलों से 14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मुख्य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा ने मतदान में अधिक से अधिक हिस्सा लेने की लोगों से अपील की है. बताया कि सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. शांतिपूर्ण तथा सकुशल मतदान के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. 

दूसरे चरण के चुनाव में सबसे अधिक प्रत्याशी कठुआ में 142 (21 वार्ड) हैं. दूसरे स्थान पर उधमपुर के 21 वार्ड के लिए 125 व तीसरे स्थान पर श्रीनगर नगर निगम के 19 वार्ड के लिए 71 हैं. सबसे कम प्रत्याशी बारामुला के वाटरगाम में एक वार्ड के लिए दो हैं जहां सीधी लड़ाई है. लंगेट के दो वार्डों के लिए चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 

आज यहां पड़ेंगे वोट
जम्मू संभाग: कठुआ, बसोहली, बिलावर, हीरानगर, लखनपुर व नगरी पैरोल, उधमपुर, रामनगर व चिनैनी, डोडा, भद्रवाह व ठाठरी, किश्तवाड़, रामबन, बटोट व बनिहाल, रियासी व कटड़ा
कश्मीर संभाग: श्रीनगर नगर निगम (वार्ड नंबर 18 से 37), लंगेट, वाटरगाम (बारामुला), सुंबल (बांदीपोरा) व अनंतनाग.



loading...