इरोम शर्मीला जल्द बंधेगी शादी के बंधन में, स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत करेंगी रजिस्ट्रेशन

2017-07-13_iromsharmilamarrieage.jpg

आयरन लेडी के नाम से मशहूर इरोम शर्मीला ने अपने जिंदगी से जुड़ा बहुत अहम फैसला लिया है जी हाँ इरोम शर्मिला जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं.  इरोम एक ब्रिटिश नागरिक से शादी करने जा रही है जिसके लिए उन्होंने  बुधवार को अपनी शादी के लिए सभी जरूरी कागजात सब- रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करवा दिया हैं| इरोम की शादी डेसमंड कूटिन्हो नाम के एक ब्रिटिश नागरिक होने जा रही हैं।

मीडिया के मुताबिक इरोम ने रजिस्ट्रार ऑफिस में अपनी शादी की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए दफ्तर में लगभघ 2 घंटे बिताए| हालाँकि इरोम और डेसमंड को शादी के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता हैं क्यूंकि खबर के मुताबिक सब रजिस्ट्रार राजेश ने बताया कि वह उन्हें तुरंत शादी की इजाजत नहीं दें सकतें। इसकी वजह उन्होंने अंतर-धार्मिक विवाह को बताया। राजेश ने बताया कि कानूनी तौर पर अंतर-धार्मिक विवाह हिंदू मैरिज ऐक्ट के तहत नहीं हो सकता। शादी के लिए दोनों को स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसमें 30 दिन तक का समय लग सकता है। वहीं खबर के मुताबिक शादी की रजिस्ट्रेशन की तारीख के बारे में पुलिस ने भी जानकारी मांगी है।

पुलिस इरोम को काफी लम्बे समय से मॉनिटर करती आ रही है| गौरतलब है इरोम की छवि दुनियाभर में एक चर्चित मानवाधिकार कार्यकर्ता की है। इंफाल की रहने वाली इरोम शर्मिला चार नवंबर, 2000 को सुर्खियों में आई थीं। इसी दिन उन्होंने राज्य में लागू सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (अफ्सपा) को हटाने की मांग करते हुए आमरण अनशन शुरू किया था जो 16 साल चला था। 16 साल तक चला ये अनसन उन्होंने बीते साल ही तोड़ा था| इरोम को मणिपुर की आयरन लेडीज् के खिताब से भी जानी जाता है। दक्षिण कोरिया ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है।



loading...