ताज़ा खबर

IPL 2018: शर्त लगा लीजिए किसी को भी नहीं मालूम होगी आईपीएल के बारे में ये 7 बातें

15 सितंबर से शुरू हो रहे एशिया कप की 23 साल बाद मेजबानी कर रहा है UAE, जानें कब होगा भारत-पाक मैच

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज हारने पर कोहली ने कहा- हम निडर होकर खेले, बस अनुभव की कमी

India vs England: लोकेश राहुल ने इस मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा, पांचवे टेस्ट में मुश्किल में टीम इंडिया

US OPEN: फाइनल में अंपायर से भीड़ गईं सेरेना विलियम्स, नियम तोड़ने पर लगा 12 लाख रुपए का जुर्माना

इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में बेन स्टोक्स ने दिखाई खेल भावना, मैच के दौरान इस तरह की लोकेश राहुल की सहायता

जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराकर नोवाक जोकोविच ने जीता 14वां ग्रैंड स्लेम

2018-04-04_IPl-2018.jpg

क्रिकेट के दीवानों का मेला शुरू होने वाला है. 7 अप्रैल से इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण की शुरुआत होने जा रही है. मैच शुरू होने से पहले ही क्रिकेट फैन्स ने पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि आईपीएल के मैच में हर साल कुछ नया देखने को मिलता है, लेकिन इस बार 11वें संस्करण का IPL ज्यादा बड़ा, बेहतर और चमकदार होगा.

VIVO IPL 2018 से जुड़ी 7 बड़ी और दिलचस्प बातें जानें…

1. सबसे छोटी टीम
दो बार चैम्पियन रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में इस बार सिर्फ 18 खिलाड़ी ही हैं. लिहाजा केकेआर की टीम को चोट से बचना होगा, क्योंकि उनके पास रिप्लेसमेंट का विकल्प बहुत कम होगा.

2. करोड़पति का बेटा भी क्रिकेट के मैदान में
Rajasthan Royals ने इस बार खिलाड़ियों को खरीदने में जम कर पैसा खर्च किया है. इसकी टीम में इस बार एक 20 साल का क्रिकेट खिलाड़ी भी है, जिसका नाम है आर्यमन बिड़ला. आर्यमन बिड़ला देश के सबसे बड़े कारोबारियों में से एक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे हैं. आर्यमन के पिता का नेटवर्थ 80,369 करोड़ है. आर्यमन को राजस्थान रॉयल्स ने 30 लाख में खरीदा है. हालांकि आर्यमन के लिये यह रकम बहुत मायने नहीं रखती, लेकिन आईपीएल में स्थान पाना आर्यमन के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है.

3. IPL में पहली बार खेलेगा नेपाली खिलाड़ी
इस बार आईपीएल में एक नेपाली खिलाड़ी का जलवा भी देखने को मिलेगा. नाम है संदीप लमीछाने, जिसे दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख में खरीदा है. संभवत: आपको यह भी मालूम ना हो कि संदीप को माइकल क्लार्क ने ट्रेनिंग दी है. 17 साल के संदीप लेग स्पीनर हैं.

4. सबसे ज्यादा फ्रेंचाइजी के साथ खेलने वाला खिलाड़ी
VIVO IPL 2018 में पार्थिव पटेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा यानी कि 6 फ्रेंचाइजी के साथ खेल चुके हैं. गुजरात के इस खिलाड़ी ने साल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स, 2011 में कोच्चि टस्कर्स, 2013 में सनराइज हैदराबाद, 2014 में रॉयल चैलेंजर्स और साल 2015-17 मुंबई इंडियन्स के लिए आईपीएल मैच खेला है. विकेट कीपर और बैट्समैन पार्थिव पटेल को सबसे ज्यादा सफलता मुंबई इंडियन्स टीम के साथ मिली. इस साल पार्थिव पटेल को रॉयल चैलेंजर्स ने खरीदा है.

5. इस टीम में दुनिया का नंबर एक T20 बल्लेबाज है
दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस बार दुनिया के नंबर एक T20 बल्लेबाज कोलीन मुनरो को खरीद लिया है. साथ ही गौतम गंभीर ने भी टीम में वापसी कर ली है. मुनरो ने दुनिया भर में टी -20 लीग में शानदार प्रदर्शन किया है और विश्व क्रिकेट के टी-20 विशेषज्ञ बल्लेबाजों में खुद के लिए एक नाम का निर्माण किया है.

6. IPL 2018 के लिए सबसे ऊंची कीमत पर खरीदा गया U-19 खिलाड़ी
अफगानिस्तान अंडर-19 क्रिकेट के सेंसेशन मुजीब जदरान को किंग्स पंजाब ने 4 करोड़ में खरीदा है. आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ खेलने वाला यह तीसरा अफगानी खिलाड़ी है. क्रिकेटर टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से मुजीब एक हैं. वह 16 साल के हैं और स्पिनर हैं. मुजीब, आर अश्विन की अगुवाई वाली टीम के लिए खेलेंगे. हो सकता है अफगानी सेंसेशन कुछ और रिकॉर्ड भी बना लें.

7. VIVO IPL 2018 में कश्मीर का भी खिलाड़ी
किंग्स XI पंजाब की टीम में एक खिलाड़ी कश्मीर की वादियों से भी है. नाम है मंजूर डार. IPL में सेलेक्ट होने से पहले मंजूर डार 60 रुपये दिहाड़ी पर काम करते थे. पंजाब ने मंजूर को 60 लाख में खरीदा है. मंजूर मिडल ऑडर बैट्समैन हैं. मंजूर के बेहतर जीवन की शुरुआत हो चुकी है. मंजूर की कहानी बताती है कि IPL इतना खास क्यों है.



loading...