शूटिंग वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा न देने पर IOC ने भारत में आयोजनों पर लगाई रोक

2019-02-22_IOC.jpg

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत को खेल जगत में भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. दिल्ली में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा न देने के बाद इंटरनेशनल ओलंपिक संघ ने भारत को भविष्य में आयोजित होने वाले किसी भी ओलिंपिक और खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी से भी अलग कर दिया है. हालांकि भारत की तरफ से लिखित आश्वासन के बाद आईओसी ने विश्व कप की मेजबानी नहीं छीनी है.

आपको बता दें कि नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के प्रस्ताव पर आईओसी के अधिकारियों ने एक बैठक के बाद यह फैसला लिया है. पाकिस्तान ने अपने देश के निशानेबाजों को भारतीय वीजा न मिलने के बाद आईओसी से इसकी शिकायत की थी. पुलवामा आतंकी हमले में 40 जवान शहीद होने के बाद भारत ने निशानेबाजों को वीजा देने से इनकार किया था.

आईओसी के मुताबिक, 'भारतीय एनओसी, आईओसी और आईएसएसएफ जैसे प्रयासों के बावजूद पाक निशानेबाजों को विश्व कप में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं मिल सकी. यह ओलंपिक नीति के खिलाफ है. आईओसी की प्रतिबद्धता है कि मेजबान देश में आनेवाले सभी खिलाड़ियों को किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना निष्पक्ष और समानता के माहौल में प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिले.



loading...