चीन सीमा के पास अक्टूबर में सेना और वायुसेना के 5000 जवान करेंगे युद्धाभ्यास

2019-09-11_WarExercise.jpg

भारतीय सेना भारत-चीन बॉर्डर के नजदीक अरुणाचल प्रदेश में बड़े स्तर पर एक युद्ध अभ्यास करने की तैयारी है. इस युद्धाभ्यास का नाम 'हिम विजय' रखा गया है. यह युद्धाभ्यास तेजपुर के 4 कॉर्प्स के जवानों द्वारा किया जाना है लेकिन इसके लिए पानागढ़ से माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स के जवान लाए जाएंगे. आपको बता दें कि 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स का हाल ही में गठन किया गया है.

बताया जा रहा है कि ऑपरेशन 'हिम विजय' में शामिल होने के लिए माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स के जवानों को एयरलिफ्ट कर ले जाया जाएगा. जवानों को एयरलिफ्ट करने के लिए एयरफोर्स की मदद ली जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि इस युद्धाभ्यास में शामिल करने के लिए जवानों को एयरलिफ्ट करने के लिए वायुसेना के नवीनतम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-17, सी-130जे सुपर हरक्युलस और एएन-32 का इस्तेमाल किया जा सकता है.

जानकारी के मुताबिक इस युद्धाभ्यास में करीब 5000 जवान हिस्सा लेंगे. यह युद्धाभ्यास अक्टूबर महीने में किए जाने की तैयारी है. आपको बता दें कि देश के पूर्वी मोर्चे पर चीन सीमा के नजदीक इस तरह का युद्धाभ्यास पहली बार हो रहा है. इसकी तैयारी पूर्वी कमांड पिछले पांच-छह महीने से कर रही थी.
 



loading...