ताज़ा खबर

भारत vs वेस्टइंडीज: पृथ्वी शॉ का डेब्यू टेस्ट मैच में शानदार शतक, टीम इंडिया ने पहले दिन 4 विकेट खोकर बनाए 364 रन

2018-10-04_ViratandPrathvi.jpg

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार से शुरू हुआ पहले टेस्ट का पूरा दिन पूरी तरह टीम इंडिया के नाम रहा. आज का खेल खत्म होने के बाद भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 364 रन बनाए. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की ओर से अपना पहला टेस्ट खेल रहे 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने शतक (134 रन) जड़ विश्व क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किए.

कप्तान विराट कोहली 72 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 17 रन बनाकर नाबाद लौटे. इनके अलावा लोकल ब्वॉय चेतेश्वर पुजारा ने 86 (130 गेंद) तो अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 41 रन (92 गेंद) की पारी खेली. खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल एक बार फिर अपना खाता नहीं खोल पाए. वेस्टइंडीज की ओर से शैनन गैब्रियल, देवेंद्र बिशू, लुईस, रोस्टन चेज, शेरमेन लुईस के खाते में 1-1 विकेट आए. 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम से एक शानदार शुरुआत की उम्मीद थी. मगर पहले ओवर की आखिरी गेंद पर केएल राहुल बगैर खाता खोले तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल की एक अंदर आती गेंद पर पगबाधा आउट हो गए.

इसके बाद क्रीज पर पहुंचे चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने टीम को बखूबी संभाला. इस बीच पहले पृथ्वी ने अपना अर्धशतक पूरा किया तो उसके बाद पुजारा ने भी फिफ्टी जड़ी. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी हुई. शॉ के शतक जड़ने के बाद उम्मीद थी कि चेतेश्वर पुजारा भी सैकड़ा पूरा करेंगे. मगर वह 86 रन पर आउट हुए.

अच्छी लय में नजर आ रहे पृथ्वी शॉ का साथ निभाने के लिए फिर विराट कोहली ने मोर्चा संभाला. दोनों ने मिलकर अभी 23 रन ही जोड़े थे कि पृथ्वी शॉ देवेंद्र बिशू को उन्हीं की गेंद पर एक आसान कैच थमा बैठे. आउट होने से पहले उन्होंने 19 चौको की मदद से 154 गेंदों में 134 रन की पारी खेली .
पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे आए. भारतीय टीम के कप्तान-उपकप्तान ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 105 रन जोड़े. इस बीच विराट ने अपना अर्धशतक पूरा किया. रहाणे भी अच्छी लय में नजर आ रहे थे. टीम 350 के स्कोर की ओर बढ़ती नजर आ रही थी, लेकिन तभी स्पिनर चेस की गेंद पर कट मारने की फिराक में रहाणे विकेट के पीछे धरे गए. आउट होने से पहले उन्होंने 5 चौके की मदद से 92 गेंदों में 41 रन जोड़े.

टीम इंडिया की अगुवाई विराट कोहली कर रहे हैं जबकि मेहमान वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कमान क्रेग ब्रैथवेट के हाथों में है. वेस्टइंडीज के नियमित कप्तान जेसन होल्डर टखने में चोट के कारण पहले टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह क्रेग ब्रैथवेट को टीम की कमान सौंपी गई है.

दोनों टीम इस प्रकार है.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ,  चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरेन पॉवेल, शिमरान हेटमायर,  शाई होप, सुनील अंबरीश, रोस्टन चेज, शेन डोवरिच, केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शैनन गैब्रियल, शेरमेन लुईस.



loading...