ताज़ा खबर

भारत vs वेस्टइंडीज: टेस्ट डेब्यू मैच में शतक लगाकर आउट हुए पृथ्वी शॉ, क्रीज पर विराट-आजिंक्य

2018-10-04_IndvsWILive.jpg

राजकोट में खेले जा रहे 2 टेस्ट मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए हैं. क्रीज पर कप्तान विराट कोहली 24 और दूसरी छोर पर उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

इसके पहले अपना पहला टेस्ट खेल रहे 19 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने 134 रन की पारी के साथ ही विश्व क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किए. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम से एक शानदार शुरुआत की उम्मीद थी. मगर पहले ओवर की आखिरी गेंद पर केएल राहुल बगैर खाता खोले तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल की एक अंदर आती गेंद पर पगबाधा आउट हो गए.

इसके बाद क्रीज पर पहुंचे चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने टीम को बखूबी संभाला. इस बीच पहले पृथ्वी ने अपना अर्धशतक पूरा किया तो उसके बाद पुजारा ने भी फिफ्टी जड़ी. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी हुई. शॉ के शतक जड़ने के बाद उम्मीद थी कि चेतेश्वर पुजारा भी सैकड़ा पूरा करेंगे. मगर वह 86 रन पर आउट हुए.

इस मैच में सभी की नजरें देश को अंडर-19 विश्व कप का खिताब दिलाने वाले बल्लेबाज प्रथ्वी शॉ पर हैं. उन्होंने लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है और टीम के भविष्य के रूप में उन्हें देखा जा रहा है. पृथ्वी अब भारत के टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 293वें क्रिकेटर बन गए हैं. पृथ्वी को टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कैप दी.

टीम इंडिया की अगुवाई विराट कोहली कर रहे हैं जबकि मेहमान वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कमान क्रेग ब्रैथवेट के हाथों में है. वेस्टइंडीज के नियमित कप्तान जेसन होल्डर टखने में चोट के कारण पहले टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह क्रेग ब्रैथवेट को टीम की कमान सौंपी गई है.

दोनों टीम इस प्रकार है.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ,  चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरेन पॉवेल, शिमरान हेटमायर,  शाई होप, सुनील अंबरीश, रोस्टन चेज, शेन डोवरिच, केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शैनन गैब्रियल, शेरमेन लुईस.



loading...