ताज़ा खबर

World Cup 2019 IND Vs SL: आज भारत-श्रीलंक के बीच मुकाबला, टीम इंडिया को इस खिलाड़ी से रहना होगा सावधान

2019-07-06_IndvsSl.jpg

आईसीसी विश्व कप 2019 के अपने आखिरी लीग मुकाबले में आज भारत और श्रीलंका भिड़ेंगे. भारत पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुका है जबकि श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. ऐसे में इस मैच के नतीजे से अंतिम-4 पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन आत्मविश्वास के लिहाज भारत के लिए यह मुकाबला अहम है. वहीं, श्रीलंका जीत के साथ विश्व कप से विदाई लेने की कोशिश में होगी.

भारत की नजरें साथ ही इस मैच में जीत हासिल कर लीग दौर का अंत शीर्ष स्थान पर रहकर करने की होंगी. ऑस्ट्रेलिया अभी 14 अंकों के साथ पहले स्थान पर है तो वहीं भारत 13 अंकों के साथ दूसरे. दोनों के ही एक-एक मैच बचे हैं. भारत अगर श्रीलंका पर जीत हासिल करता है तो उसके 15 अंक होंगे लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके 16 अंक होंगे और वह लीग दौर का अंत पहले स्थान के साथ करेगी.

श्रीलंका से भारत को संभलकर रहना होगा क्योंकि यह टीम इंग्लैंड जैसी टीम को मात दे चुकी है. इस मैच में उसके पास खोने को कुछ नहीं है इसलिए साख बचाने के लिए वह पूरे दम से भारत को मात देने की फिराक में होगी. टीम इंडिया को खासकर लसिथ मलिंगा से बचकर रहना होगा. मलिंगा श्रीलंका ही टीम की सबसे बड़ी ताकत हैं और उनका भारत के खिलाफ रिकॉर्ड भी बढ़िया रहा है. इसके अलावा टूर्नामेंट में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को स्पिन खेलने में भी दिक्कतें रही हैं जिसका फायदा श्रीलंका के स्पिनर्स उठा सकते हैं.

श्रीलंकाई टीम की कमी निरंतरता रही है. कुछ खिलाड़ियों ने जरूर अच्छा किया है लेकिन टीम एक ईकाई के तौर पर बेहतर नहीं कर सकी. कुशल परेरा, कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कुछ बेहतरीन पारियां खेंलीं तो गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा ने टीम के लिए अच्छा किया, लेकिन इन तीनों के अलावा और कोई नाम इस विश्व कप में अपनी छाप नहीं छोड़ सका. भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ उसको सिर्फ तीन खिलाड़ियों के जिम्मे रहना भारी पड़ सकता है.

भारत के लिए यह मैच अपनी गलतियों को सुधाराने वाला मैच है जो बीते दो-तीन मैचों में देखने को मिली हैं. नंबर-4 की समस्या अभी भी बरकरार है. युवा ऋषभ पंत ने यहां कदम रखने के बाद ज्यादा प्राभावित नहीं किया. लेकिन अगर कायदे से देखा जाए तो पंत ने सिर्फ दो मैच ही इस नंबर पर खेले हैं. मिडिल ऑर्डर की चिंता भी भारत के लिए बड़ी है. रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली अगर विफल होते हैं तो टीम का संभलना मुश्किल हो जाता है.

दोनों संभावित टीमें-

भारत- विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, मयंक अग्रवाल.

श्रीलंका- दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, नुवान प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुसल मेंडिस, जीवन मेंडिस, कुसल परेरा, तिसारा परेरा, मिलिंदा श्रीवर्धना, लाहिरु तिरिमाने, इसुरू उदाना और जेफ्री वंडारसे.



loading...