India vs Australia: टेस्ट सीरीज में विराट कोहली तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का यह बड़ा रिकॉर्ड

2018-11-30_Virat.jpg

विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट की सीरीज खेलनी है. पहला टेस्ट मैच 6 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा. विराट इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बन सकते हैं. उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया में पांच शतक लगाए हैं. अभी सचिन तेंडुलकर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा 6 टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय खिलाडी हैं. विराट यदि इस टेस्ट सीरीज में दो शतक लगा लेते हैं तो वे सचिन को पीछे छोड़ देंगे.

विराट ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक आठ टेस्ट खेले हैं. इसमें उन्होंने 62.00 की औसत से 992 रन बनाए और पांच शतक लगाए हैं. हालांकि, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 15 टेस्ट खेले हैं. इसमें उन्होंने 50.84 की औसत से 1322 रन बनाए और छह शतक लगाए हैं. विराट यदि आठ रन और बना लेते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बन जाएंगे.

विराट से पहले सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग ऑस्ट्रेलिया में 1000+ रन बना चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया में सचिन ने 1809, लक्ष्मण ने 1236, द्रविड़ ने 1166 और सहवाग ने 1031 टेस्ट रन बनाए हैं. सचिन ऑस्ट्रेलिया में 20 टेस्ट खेल चुके हैं. इनमें उन्होंने 53.20 की औसत से 1809 रन बनाए और छह शतक लगाए हैं. वैसे उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 11 टेस्ट शतक हैं. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय भी हैं. विराट इस मामले में आठवें नंबर पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट रन बनाने के मामले में सचिन के अलावा लक्ष्मण, द्रविड़, सहवाग, सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, सौरव गांगुली भी विराट से आगे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्मण के 2434, द्रविड़ के 2166, सहवाग के 1821, गावस्कर के 1550, विश्वनाथ के 1538, गांगुली के 1403 टेस्ट रन हैं. विराट यदि इस सीरीज में 500 रन और बना लेते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों की सूची में सहवाग को पीछे छोड़ते हुए चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में विदेशी खिलाड़यिों के शतक लगाने की बात की जाए तो इस मामले में इंग्लैंड के जॉन बेरी होब्स पहले नंबर पर है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में नौ शतक लगाए हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के वैली हम्मोंड के नाम सात शतक हैं. छह शतक लगाने वाले सचिन तेंडुलकर इंग्लैंड के एलिस्टर कुक के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी मैदान पर सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात की जाए तो भी जैक होब्स शीर्ष पर हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 12 टेस्ट लगाए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 टेस्ट में 11 शतक लगाने वाले सचिन दूसरे नंबर पर हैं.



loading...