ताज़ा खबर

दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाला देश बना भारत, चीन 5 बड़े सप्‍लायर्स देशों में शामिल

बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र का ऐलान, इस बार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने थामा बीजेपी का दामन, बोले- PM मोदी के विजन से हुआ प्रभावित

राहुल गांधी के करीबी सैम पित्रोदा ने एयर स्ट्राइक पर उठाए सवाल, कहा- कुछ लोगों की गलती की सजा पूरे पाक को नहीं दे सकते

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पाक के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे भारतीय प्रतिनिधि

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वाराणसी से पीएम मोदी, गांधीनगर से लड़ेंगे अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्लॉग लिखकर कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- परिवारवाद और वंशवाद ने देश को कमजोर कर दिया

2018-03-13_atom52.jpg

हथियार खरीदने के मामले में भारत दुनिया में टॉप पर बना हुआ है. यह खुलासा सोमवार को स्टॉकहोम के थिंक टैंक इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में हुआ है. सोमवार को जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक , भारत ने 2013-2017 के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदे हैं. इस मामले में दुनिया में उसकी हिस्सेदारी 12% है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, 2008 से 2013 की तुलना में भारत ने 2013 से 2017 के बीच 24% ज्यादा हथियार खरीदे हैं. इस रिपोर्ट में भारत के बाद सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वालों में सऊदी अरब, मिस्र, यूएई, चीन, ऑस्ट्रेलिया, अल्जीरिया, इराक, पाकिस्तान और इंडोनेशिया हैं.

भारत ने 2013 से 2017 तक सबसे ज्यादा हथियार रूस से खरीदे. कुल खरीदे गए हथियारों में रूस की हिस्सेदारी 62% है. इसके बाद भारत ने अमेरिका से 15% और इजरायल से 11% हथियार खरीदे हैं.

एशिया में चीन का दबदबा कम करने के लिए अमेरिका भारत के साथ दे रहा है. जिसका नतीजा है कि 2008 से 2012 की तुलना में 2013 से 2017 तक में भारत ने अमेरिका से काफी हथियार खरीदे हैं. इस दौरान अमेरिका से भारत के हथियारों की खरीद में लगभग 557% की बढ़ोत्तरी हुई है.

वहीं, हथियार बेचने वाले देशों में अमेरिका टॉप पर है. इसके बाद रूस, फ्रांस और जर्मनी हैं. चीन पांचवे नंबर पर है. चीन सबसे ज्यादा हथियार पाकिस्तान को बेचता है.



loading...