सैन्य ताकत के मामले में भारत चौथे स्थान पर, पाकिस्तान 17वें स्थान पर, सबसे ताकतवर देश अमेरिका

गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि हो सकते हैं दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सीरिज रमाफोसा

शाहिद अफरीदी के पाकिस्तान नहीं संभाल पा रहे, कश्मीर क्या संभालेंगे वाले बयान पर राजनाथ सिंह ने कही ये बात

NSG ने चिट्ठी लिखकर बताया, लाल कृष्ण आडवाणी, गुलाम नबी आजाद और फारूक अब्दुल्ला की सुरक्षा में हुई लापरवाही

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा- भगवान राम भी नहीं चाहेंगे कि किसी विवादास्‍पद स्‍थल पर मंदिर बने

ISRO को अंतरिक्ष में मिली बड़ी सफलता, श्रीहरिकोटा से लांच किया संचार उपग्रह जीसैट-29

राफेल डील: चार घंटे तक चली बहस के बाद सुप्रीमकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

2018-07-12_indianarmayranking.jpg

सैन्य ताकत के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर बना हुआ है. पड़ोसी देश चीन हमसे आगे है और दूसरे नंबर पर है. लेकिन पाकिस्तान की सैन्य ताकत में गिरावट आई है. पिछले साल वह 13वें नंबर पर था. इस साल 17वें पायदान पर है. पाकिस्तान पहले भारत से 9 स्थान पीछे था. अब 13 स्थान पीछे है. देशों की सैन्य ताकत का हर साल आकलन करने वाली संस्था ग्लोबल फायर पावर के 2018 इंडेक्स में यह {जानकारी|सूचना] दी गई है.

ग्लोबल फायर पावर ने 2018 के इंडेक्स के लिए 136 देशों की सैन्य ताकत का आकलन किया. इसमें देशों की भौगौलिक स्थिति, साजो-सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की क्षमता, प्राकृतिक संसाधन और औद्योगिक समर्थन के आधार पर देशों को नंबर दिए गए. देशों की आर्थिक स्थिरता और उनके रक्षा बजट को इंडेक्स में महत्वपूर्ण रूप से शामिल किया गया. इंडेक्स में देशों की परमाणु ताकत और वहां के राजनीतिक नेतृत्व को शामिल नहीं किया गया.

सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है. दूसरे पर रूस, तीसरे पर चीन, चौथे पर भारत, इस लिस्ट में पाकिस्तान का 17वां स्थान है. वहीँ सेनिकों के मामले में चीन सबसे आगे है उसके पास 21.8 लाख सेनिक हैं, जबकि भारत के पास 13.6 लाख, पकिस्तान के पास 6.37 लाख सैनिक हैं. भारत के पास लड़ाकू विमान 2185 हैं, जबकि पाकिस्तान के पास केवल 1281 विमान हैं.



loading...