U-19 WC: भारत चौथी बार बना वर्ल्ड चैंपियन, मनजोत मैन ऑफ द मैच और शुभमन बने मैन ऑफ द टूर्नामेंट

2018-02-03_manjot-india-wins.jpg

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. यहां ओपनर मनजोत कालरा ने 101 रन बनाकर नाबाद पारी खेली और ऑस्‍ट्रेलिया के हौंसलों को पस्त कर दिया. गेंदबाजों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 216 रन बनाकर आउट हो गई. जवाब में भारत ने मनजोत के शतक की बदौलत लक्ष्‍य 38.5 ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मनजोत के साथ विकेटकीपर बल्‍लेबाज हार्विक देसाई 47 रन बनाकर नाबाद रहे. इस जीत के साथ अंडर 19 वर्ल्‍डकप चौथी बार जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. किसी भी टीम ने चार बार यह वर्ल्‍डकप नहीं जीता है. दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया है, जो तीन बार चैंपियन बना है.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम शुरुआत से ही कमजोर नजर आई, जिससे फाइनल मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा. पृथ्‍वी शॉ की अगुवाई में भारतीय टीम का प्रदर्शन जबर्दस्‍त रहा और सभी मैच में जीत आसान हो सकी. मनजोत कालरा को मैन ऑफ द मैच और प्रतियोगिता में 124 के औसत से 372 रन बनाने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया.

आस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवरों में 216 रनों पर सिमट गई. आस्ट्रेलिया के लिए जोनाथन मेर्लो ने 76 और परम उप्पल ने 34 रनों का योगदान दिया. भारतीय गेंजबाज शिवा सिंह, नागरकोटी, पोरेल और रॉय को 2-2 विकेट मिले.

जोनाथन मेरलो के 76 रन के बावजूद आस्ट्रेलियाई टीम अंडर 19 विश्व कप फाइनल में भारतीय स्पिनरों शिवा सिंह और अनुकूल रॉय का सामना नहीं कर सकी और 216 रन पर आउट हो गई. एक समय आस्ट्रेलिया के चार विकेट पर 183 रन थे और वह 250 रन की ओर बढती नजर आ रही थी. इसके बाद भारतीय स्पिनरों ने ताबड़तोड़ विकेट लेकर उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया. जासन संघा की टीम ने आखिरी छह विकेट 33 रन पर गंवा दिये.

आस्ट्रेलिया ने इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसके बल्लेबाज अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके. मेरलो और परम उप्पल ( 34 ) ने चौथे विकेटके लिये 75 रन की साझेदारी की . इसके बाद मेरलो ने नाथन मैकस्वीनी ( 23 ) के साथ 49 रन जोड़े.

शिवा ने मैकस्वीनी का रिटर्न कैच लेकर आस्ट्रेलिया पर दबाव बना दिया. उस समय स्कोर पांच विकेट पर 183 रन था. इससे पहले राय ने उप्पल को रिटर्न कैच लेकर पवेलियन भेजा. भारतीय स्पिनरों ने बीच के ओवरों में रनगति पर अंकुश लगाये रखा.

सलामी बल्लेबाज जैक एडवडर्स ( 28 ) और मैक्स ब्रायंट ( 14 ) टिक नहीं सके. तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने दोनों बल्लेबाजों को उछाल लेती गेंद पर कवर में लपकवाया. इस टूर्नामेंट की एक और खोज कमलेश नागरकोटी ने आस्ट्रेलियाई कप्तान संघा ( 13 ) समेत दो विकेट लिये. वहीं शिवम मावी को एक विकेट मिला.

,


loading...