वजन घटाने में फायदेमंद है अमरूद, और भी हैं कई फायदे

2017-11-06_Guava-health-beniffits.jpg

हरी सब्जियां और फल दोनों ही सेहतमंद शरीर के लिए जरूरी होता है। सर्दियों में सबसे ज्यादा जो फल बाजार में दिखाई देता है वो अमरूद ही है। तो चलिए आज हम आपको अमरूद खाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप आज से ही इसे खाना शुरू कर देंगे।

वजन घटाने में मददगार: बढ़ते वजन से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं ऐसे में रोजाना अमरूद का सेवन आपकी मदद कर सकता है। इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है और कैलोरी इनटेक भी कम होता है। 

डायबीटीज से बचाता है: अमरूद में रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स होता है जो डायबीटीज से बचाता है। लो ग्लायसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है, वहीं फाइबर्स के कारण शुगर अच्छे से रेग्युलेट होती रहती है।

वायरल को दूर करता है: दूसरे फलों की तुलना में अमरूद में काफी मात्रा में विटमिन सी और आयरन होता है। ये दोनों वायरल इन्फेक्शन से बचाते हैं। कच्चे अमरूद का रस या फिर अमरूद की पत्तियों का काढ़ा फेफड़ों में मौजूद कफ को बाहर निकालता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है: अमरूद में विटमिन A होता है जिसके कारण यह आंखों की रोशनी के लिए बूस्टर का काम करता है। अमरूद खाने से न केवल आईसाइट बेहतर होती है, बल्कि यह आंखों में होने वाली मोतियाबिंद और मस्कुलर डिकंजेशन जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

कैंसर होने के खतरे को करता है कम: अमरूद में विटामिन सी और लाइकोपीन नामक फाइटो न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। जो कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है। 

भरपूर मात्रा में होता है आयोडीन: अमरूद में प्रचुर मात्रा में आयोडीन होता है जो थायराइड की समस्या से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही हार्मोनल संतुलन भी बना रहता है। 

कब्ज दूर करता है: अमरूद दूसरे फलों की तुलना में डायटरी फाइबर का एक बढ़िया सोर्स है। यह आपकी डेली फाइबर जरूरतों का 12 फीसदी पूरा करता है। यही कारण है कि आपके डायजेशन के लिए यह किसी रामबाण दवा से कम नहीं है। अमरूद के बीज बढ़िया जुलाब का काम करते हैं और इनसे आंतों की सफाई हो जाती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद: अमरूद में विटमिन B3 और B6 होता है, जिसके कारण ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है। इससे याददाश्त बढ़ती है और नर्व्स रिलैक्स होती हैं। अमरूद खाने से दिमाग तेज होता है इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।



loading...