जेईई एडवांस का रिजल्ट दोबारा होगा जारी, असफल छात्रों को मिलेगा दूसरा मौका

2018-06-14_iit.jpg

आईआईटी प्रबंधन ने अपनी इमरजेंसी बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए JEE एडवांस की कटऑफ गिराकर दोबारा रिजल्ट जारी करने का फैसला किया है. आईआईटी ने केंद्र सरकार के सुझावों को मानते हुए ये फैसला लिया है. दरअसल JEE एडवांस में कुल सीटों की तुलना में बेहद कम छात्रों ने क्वालिफाइ किया था जिसके चलते ये फैसला लिया गया है.

आईआईटी के इस फैसले से उन छात्रों को राहत मिलेगी जो कटऑफ हाई होने की वजह से पहली बार में सफल नहीं हो सके थे. बता दें कि नई मेरिट लिस्ट जारी होने से 13,850 अतिरिक्त छात्रोंस्टूडेंट्स को फायदा होगा. इस तरह पहले के 18,138 छात्रों को मिलाकर इस बार सफल होने वाले छात्रों की संख्या 31,988 हो जाएगी.

बता दें कि इस बार का सामान्य कट ऑफ 126 अंक गया था. जिसे अब बदलकर 90 कर दिया जाएगा. JEE के इतिहास में यह पहली बार होगा कि परिणाम जारी होने के बाद फिर से संशोधित कट ऑफ जारी किया जा रहा है.

गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा था कि, आईआईटी प्रबंधन को निर्देश दिया गया है कि आईआईटी की एक भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए. क्योंकि एक-एक सीट बेहद महत्वपूर्ण होती है. जेईई एडवांस में क्वालिफाइड छात्रों की संख्या कम होने पर आईआईटी प्रबंधन की इमरजेंसी बैठक आयोजित हुई थी.



loading...