याददाश्त तेज करने के लिए इन 4 चीजों का सेवन जरूरी

2017-11-01_life54.jpeg

स्वस्थ दिमाग हेल्दी लाइफ की निशानी है, लेकिन समय के साथ-साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है. ऐसे में अगर आपको भी चीजें रखकर भूलने की वजह से बातें सुननी पड़ती हैं तो टेंशन मत लीजिए. बस अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

सलाद

सलाद पत्ता, पालक, ब्रोकली, गाजर औप बंदगोभी से बना हरा सलाद भी दिमाग को तेज करता है. सलाद में इस्तेमाल होने वाली फाइबर युक्त सामग्री में विटामिन सी और विटामिन ई ‌मस्तिष्क को मजबूत बनाते हैं. आप चाहें तो इन सामग्रियों का सूप भी बना सकते हैं.

जामुन

जामुन एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है. इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे बढ़ती उम्र के साथ-साथ होने वाली मानसिक समस्याओं से बचाव में आसानी होती है. इसके अलावा यह किसी भी चीज को लंबे समय तक याद रखने में भी बहुत मददगार है.

मछली

अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली का सेवन आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है. सैमन, ट्यूना जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए बहुत उपयोगी हैं.    

बादाम

बादाम को याददाश्त तेज करने का दादी मां का नुस्खा कहना गलत न होगा. बादाम में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है. संतुलित मात्रा में नियमित रूप से बादाम का सेवन दिमाग तेज करने के लिए काफी फायदेमंद है.



loading...