बार-बार होने वाले अबॉर्शन से छुटकारा दिलाएगा जौ का ये नुस्खा, चेहरे पर लाएगा निखार

2017-12-05_barley54.jpg

कई साल रिलेशनशिप में रहने के बावजूद अगर अभी तक आप माता-पिता बनने का सुख नहीं ले पाएं हैं तो जौ के इस नुस्खे की मदद लीजिए. जी हां जौ का ये उपाय बार-बार होने वाले अबॉर्शन से आपको छुटकारा दिला सकता है. 

गर्भपात

जौ में लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम मौजूद होता है. इसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं साथ ही ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. जिन महिलाओं का बार-बार गर्भपात हो जाता है उनके लिए जौ किसी अमृत से कम नहीं हैं.

इसका सेवन करने से गर्भपात की समस्या दूर होती है. इसके लिए जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर उसके लड्डू बनाकर खाने से लाभ होता है. इसके अलावा जौ का छना हुआ आटा, तिल और शक्कर के मिश्रण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी गर्भपात रुकता है.

चेहरे को निखारता है जौ

जौ बीमारियां ठीक करने के साथ साथ खूबसूरती निखारने का भी हुनर रखता है. जो लोग चेहरे की रंगत को लेकर परेशान रहते हैं जौ उनके लिए रामबाण है. चेहरे पर निखार लाने के लिए जौ का आटा, पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को पानी में मिलाकर उसका लेप बना लें. रोजाना इस लेप को शरीर पर लगाने के बाद गर्म पानी से नहाने पर रंग निखरता है.

मोटापा

आज ज्यादातर लोग अपने मोटापे से परेशान हैं. अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से आपका मोटापा खत्म हो सकता है. इसके अलावा जो लोग बहुत पतले हैं और थोड़ा मोटा होना चाहते हैं, उन्हें जौ को दूध के साथ खीर बना कर खानी चाहिए.



loading...