ICICI बैंक से चंदा कोचर ने दिया इस्तीफा, अब अगले 5 साल के लिए सीईओ होंगे संदीप बख्शी

2018-10-04_ChandaKochar.jpg

वीडियोकॉन लोन मामले में घिरे आईसीआईसीआई बैंक को एक और झटका लगा है. चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक से इस्तीफा दे दिया है. उनकी रिटायरमेंट की अर्जी स्वीकार कर ली गई है. इस तरह चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक का साथ छोड़ दिया है. चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई ग्रुप की सभी सब्सिडियरी से इस्तीफा दे दिया है. आईसीआईसीआई बैंक का कहना है कि चंदा कोचर के रिटायरमेंट से जांच प्रभावित नहीं होगी. वहीं, संदीप बख्शी अगले 5 साल तक आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ होंगे.

ICICI बैंक की प्रमुख चंदा कोचर करीब डेढ़ महीने से छुट्टी पर हैं. कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में आंतरिक जांच हो रही है. इस मामले में चंदा कोचर के खिलाफ कई एजेंसियां जांच कर रही हैं. लेकिन, अब चंदा कोचर से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, मामले की जांच अभी जारी है. लेकिन, उनके इस्तीफे की खबरें पहले से ही आ रही थीं. 

आपको बता दें, चंदा कोचर के छुट्टी पर जाने से पहले मई में बैंक ने अमेरिकी मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) में फाइलिंग के दौरान कहा था कि कोचर के खिलाफ लगे आरोपों से बैंक और दूसरी सब्सिडियरीज के कामकाज पर असर पड़ सकता है. बैंक का कारोबार भी ठप पड़ सकता है. वहीं, चंदा कोचर के छुट्टी पर जाते ही बैंक ने संदीप बख्शी को बैंक का COO यानी चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया था. इन वजहों से साफ है कि बोर्ड अब नहीं चाहता कि चंदा कोचर टॉप मैनेजमेंट में रहें. हालांकि, चंदा कोचर ने इस बीच बोर्ड से एक और पद पर दोबारा नियुक्ति की सिफारिश की है.

आपको बता दें कि चंदा कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन को लेकर आरोप लग रहे हैं. उन पर आरोप है कि उन्होंने वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के दौरान अनियमितता बरती और अवैध तरीके से निजी लाभ लिया. इसमें चंदा कोचर के पति दीपक कोचर का नाम भी सामने आया है.

चंदा कोचर पर लगे आरोपों की जांच का जिम्मा सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्ण को दिया गया है. श्रीकृष्ण के नेतृत्व में आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने वीडियोकॉन मामले की स्वतंत्र जांच की है. आईसीआईसीआई बोर्ड ने इस मामले की जांच करने के श्रीकृष्ण को सबसे बेहतर व्यक्ति माना है क्योंकि उन्हें वित्तीय मामलों की भी अच्छी समझ है.

संदीप बक्शी ने 19 जून से बैंक के सीओओ का पदभार संभाला था. उनकी नियुक्ति विभिन्न मंजूरी पर निर्भर है. इससे पहले वह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं.
 



loading...