Samsung के बाद अब Huawei ने लांच किया पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन Mate X, जानें कीमत और फीचर्स

2019-02-25_HuaweiSmartphone.jpg

सैमसंग के बाद Huawei ने अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. Huawei के Mate X का सीधा मुकाबला सैमसंग के Galaxy Fold से रहेगा. कंपनी ने इसकी कीमत 2299 डॉलर (लगभग 1,85,000 रुपये) रखी है, जोकि सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड से ज्यादा है, गैलेक्सी फोल्ड की कीमत 1.40 लाख रुपये के करीब रखी गई है. Mate X को इस साल के बीच में उपलब्ध कराया जाएगा.

Huawei Mate X एक 5G डिवाइस है, जो फोल्ड होकर 6.6-इंच का स्लिम स्मार्टफोन बन जाता है तो वहीं इसे अनफोल्ड करने पर ये 8-इंच का टैबलेट बन जाता है. Huawei से पहले ऐसा ही अनोखा स्मार्टफोन सैमसंग ने पिछले हफ्ते अपने अनपैक्ड इवेंट के दौरान लॉन्च किया था. यानी माना जा सकता है कि दुनिया की बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां अब फोल्डेबल स्मार्टफोन की तरफ बढ़ रही हैं. कंपनी ने लॉन्च के दौरान बताया कि Mate X के हिंज का डिजाइन काफी यूनिक है. इसमें 100 कंपोनेंट का यूज किया है जो हिंज को यूनिक बनाते हैं और स्मार्टफोन को फोल्ड करने के बाद भी इसमें गैप नहीं आता है. ऐसे में ये स्मार्टफोन काफी स्लिक बना रहता है.

इस स्मार्टफोन का डिजाइन सैमसंग के Galaxy Fold की तुलना में काफी स्लिक है. इसमें थोड़ा कर्व्ड स्क्रीन दिया गया है जो पीछे की तरफ फोल्ड होता है. ऐसे में जब ये फोल्ड होता है तो स्मार्टफोन के दोनों ही तरफ स्क्रीन दिखाई देता है. इस फोल्डेबल फोन में Huawei का अपना Kirin 980 प्रोसेसर और Balong 5000 चिपसेट दिया गया है जो 5G सपोर्ट करता है. कंपनी ने जानकारी दी है कि इस सुपर-फास्ट चिपसेट के साथ 1GB की मूवी को महज 3 सेकंड में ही डाउनलोड किया जा सकता है.  

फोटोग्राफी के लिए भी Mate X खास है क्योंकि इसमें फ्रंट और रियर दोनों कैमरे को साइडबार में दिया गया है. यानी आप स्मार्टफोन फोल्ड कर रियर कैमरे से ही सेल्फी ले सकते हैं और वो काफी शार्प आएगी. साथ ही पोर्ट्रेट लेने के दौरान सामने वाला व्यक्ति टू-वे डिस्प्ले होने की वजह से अपनी तस्वीर देख भी सकता है. इस फोल्डेबल स्मार्टफोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. जो अलग-अलग पार्ट में दी गई है, ताकि डिवाइस को फोल्ड किया जा सके. इसमें 8GB रैम और 512GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है.



loading...