किसी ने फेसबुक पर आपको ब्लॉक कर दिया है, तो ऐसे लगाएं पता

2018-03-07_SOMEONE-BLOCKED-YOU-ON-FACEBOOK.png

आज के समय में शायद ही कोई हो जो फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करता होगा. फेसबुक पर कई लोगों से छुटकारा पाने के लिए यूजर्स किसी को ब्लॉक भी कर देते हैं. उसके बाद आप ना तो उसे मैसेज भेज सकते हैं और न फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और न ही उसकी प्रोफाइल देख सकते हैं. क्या आपको भी लगता है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है. तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि किसने आपको फेसबुक पर ब्लॉक किया है.

पहला तरीका
सबसे पहले आप फेसबुक में सर्च पर जाएं और उसका नाम सर्च करें. अगर आप उसकी प्रोफाइल नहीं देख पा रहे हैं, तो इसका मतलब अब आप उसके फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं, उसने आपको ब्लॉक कर दिया है. वहीं दूसरा कारण उसकी प्रोफाइल न दिखने का यह भी हो सकता है कि उसने अपना अकाउंट ही डिएक्टिवेट कर दिया हो.

दूसरा तरीका
अगर आपको किसी पर शक है और उससे आपकी पहले फेसबुक पर बातचीत हो चुकी है तो आप मैसेज को खोजें. अब अगर आपको उसका नाम ब्लैक में और बोल्ड में दिखाई दे और आप उस पर क्लिक न कर पाएं, तो इसका मतलब है कि वह फेसबुक पर तो एक्टिव है, लेकिन उसने आपको ब्लॉक कर दिया है.

इन लोगों को कोई नहीं कर सकता ब्लॉक
फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रेसिला चान को कोई कभी ब्लॉक नहीं कर सकता है, कुछ यूजर्स सोचते हैं कि मार्क फेसबुक के सीईओ और सह-संस्थापक हैं, इसलिए हो सकता है कि उन्हें ब्लॉक नहीं किया जा सकता होगा. लेकिन असलियत इससे अलग है.

दरअसल, फेसबुक यूजर्स ने मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी को इतनी अधिक बार ब्लॉक किया है, कि इन दो प्रोफाइल्स के लिए ब्लॉक करने वाले सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया है. फेसबुक का कहना है कि इसके पीछे कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं है. दोनों के पोस्ट्स इतनी बार अनलाइक और प्रोफाइल ब्लॉक की गई है कि सिस्टम को अपने आप इसे बंद करना पड़ा.



loading...