मौसम विभाग: उत्तर भारत में गर्मी उबाल स्तर पर, टूटेंगे कई रिकॉर्ड

यूपी के बाद अब उत्तराखंड में भी पॉलीथिन के इस्तेमाल पर लगा बैन, सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिए आदेश

दिल्ली में भारी बारिश की वजह से संसद भवन परिसर में भरा पानी, उत्तराखंड में बादल फटने से 2 की मौत

उत्तराखंड: चमोली में बरसी आसमानी आफत, बादल फटने से कई दुकानें और गाड़ियां क्षतिग्रस्त, भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ में मूसलाधार बारिश से भारी नुकसान, हाइड्रो प्रोजेक्ट बहा, दर्जनों मकान ढहे

उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल में बस के गहरी खाई में गिरने से 48 की मौत, हादसे की असली वजह आई सामने

जनता दरबार में बुजुर्ग शिक्षिका ने मांगा ट्रांसफर, वाद-विवाद के बीच भड़के सीएम ने कर दिया सस्पेंड

2018-05-25_heatwaveInUttarakhand.jpg

गर्मी को भांपते हुए मौसम विभाग ने चेताया है कि इस बार अधिक गर्मी के साथ पड़ सकती है गर्म हवा. लू के थपेड़े से परेशान रहने वाले हैं लोग. उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी उछाल पर है. शुक्रवार को उत्तराखंड की देहरादून का पारा 41 डिग्री के पार होने का अनुमान जताया गया है. 

आपको बता दें इस वर्ष सबसे अधिक तापमान 40.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. पिछले कुछ दिनों से तापमान रोजाना नई ऊंचाइयां चढ़ रहा है. बीते मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया था, जब पारा 40.7 डिग्री पहुंच गया था.  वहीं, विभाग ने प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका जाहिर की है. देवभूमि समेत पूरा उत्तर भारत गर्म हवा के थपेड़े झेलेगा.

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं, न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके अलावा पहाड़ और मैदान के ज्यादातर इलाकों में तपाने वाली हवाएं चल सकती हैं. 

खासतौर पर हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आगामी 27 मई तक गर्म हवाओं के चलने की संभावना जताई है. कानपुर केरल, तमिलनाडु के तटीय इलाकों, पुद्दुचेरी, कर्नाटक, लक्षद्वीप, हरियाणा व दिल्ली के कुछ इलाकों में 29 व 30 मई को आंधी, बारिश हो सकती देहरादून समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. 



loading...